logo-image

फिर फंसे कार्ति चिदंबरम, ब्लैक मनी ऐक्ट के तहत परिवार पर मामला दर्ज

आयकर विभाग ने चिदंबरम के बेटे कार्ति, पत्नी नलिनि और बहू श्रीनिधि के खिलाफ ब्लैक मनी ऐक्ट के तहत 4 चार्जशीट दाखिल की है।

Updated on: 11 May 2018, 08:03 PM

नई दिल्ली:

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की मुसीबतें कम होती नहीं दिख रही है। शुक्रवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) ने पूर्व वित्त मंत्री के बेटे कार्ति, पत्नी नलिनि और बहू श्रीनिधि के खिलाफ काला धन अधिनियम के तहत अभियोजन शिकायत (प्रॉसीक्यूशन कंप्लेंट) दर्ज़ की है।

आयकर विभाग ने इन सभी के खिलाफ ब्लैक मनी ऐक्ट के तहत 4 चार्जशीट दाखिल की है। यह चार्जशीट उनके परिवार के ख़िलाफ़ विदेशी संपत्ति का खुलासा नहीं करने और उसे छिपाने के आरोप में दाख़िल की गई है।

सभी आरोपियों को पूछताछ के लिए 11 जून को बुलाया गया है।

इस बार में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि इंपोजिशन ऑफ टैक्स ऐक्ट, 2015 के तहत विभाग ने चेन्नै की स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट फाइल की है।

दरअसल, आयकर विभाग को पता चला था कि कार्ति चिदंबरम, उनकी पत्नी और मां ने यूके के कैम्ब्रिज में संपत्ति खरीदी है, जिसकी कीमत करीब 5.37 करोड़ रुपये है। इसके अलावा ब्रिटेन में ही इनकी 80 लाख रुपये और अमेरिका में 3.28 करोड़ रुपये की संपत्ति है और यह बात आयकर विभाग से छिपाई गई।

चार्जशीट में कहा गया है कि चिदंबरम परिवार ने टैक्स अथॉरिटी के समक्ष अपने इस इन्वेस्टमेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

इसके अलावा ब्लैक मनी कानून का उल्लंघन करते हुए कार्ति की कंपनी चेस ग्लोबल अडवाइजरी ने भी अपने इन्वेस्टमेंट्स के बारे में जानकारी नहीं दी।

आयकर विभाग ने काला धन एक्ट के तहत पिछले महीने ही कार्ति चिदंबरम के खिलाफ समन जारी किया था, जिसे उन्होंने मद्रास हाई कोर्ट में चुनौती दी थी।

और पढ़ें- जस्टिस के एम जोसेफ के नाम पर कॉलेजियम सहमत, केंद्र सरकार के पास दोबारा भेजेंगे नाम