logo-image

#MeToo कैंपेन पर बीजेपी महिला विधायक ने उठाए सवाल, कहा- महिलाएं अपनी मर्जी से तरक्की के लिए अपनाती हैं शार्ट कट

मी टू कैंपेन के जरिए देश के तमाम चर्तित हस्तियों पर चाहे वो राजनीति से हों या फिल्म से उनपर लगातार यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं। पीड़ित सोशल मीडिया से लेकर पुलिस थाने तक में अपने बुरे अनुभव को शेयर कर रहे हैं

Updated on: 15 Oct 2018, 12:14 PM

भोपाल:

मी टू कैंपेन के जरिए देश की तमाम चर्चित हस्तियों पर चाहे वो राजनीति से हों या फिल्म से उनपर लगातार यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं. पीड़ित सोशल मीडिया से लेकर पुलिस थाने तक में अपने बुरे अनुभव को शेयर कर रहे हैं. लेकिन इसी बीच मध्य प्रदेश में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी की एक एमएलए ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा है कि महिलाएं अपनी मर्जी से तरक्की के लिए शार्ट कट अपनाती हैं.

मध्य प्रदेश के इंदौर से बीजेपी विधायक उषा ठाकुर ने मी टू कैंपेन पर सवाल उठाते हुए कहा, महिलाएं तरक्की के लिए शार्ट कट अपनाती हैं. उन्होंने कहा, महिलाएं अपने निजी स्वार्थ को पूरा करने के लिए नैतिक मूल्यों से समझौता करती हैं और ऐसे समझौते की वजह से ही समस्याओं में फंसती हैं. ठाकुर ने कहा मूल्यों से समझौता कर पाई गई सफलता निरर्थक है.

गौरतलब है कि इससे पहले बीजेपी के सांसद उदित राज भी इस मी टू कैंपेन पर सवाल उठा चुके हैं और कह चुके हैं कि अगर जिस पर आरोप लगाए गए हैं वो सही नहीं निकला तो समाज में जो बदनामी होगी उसका जिम्मेदार कौन होगा.

और पढ़ें: Me Too India: तनुश्री ने कहा, उम्मीद है कि मेरे साथ और आवाजें जुड़ेंगी

जब उनसे केंद्र सरकार में मंत्री एमजे अकबर पर लगे यौन शोषण के आरोपों और इस्तीफे पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा इस्तीफे से कोई हल नहीं निकलेगा.

कैसे हुई मी टू कैंपेन की शुरूआत

बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद भारत में भी मी टू #MeToo अभियान की बाढ़ सी आ गई है. फिल्म जगत से होते हुए यह अभियान पत्रकारिता और राजनीतिक क्षेत्र में भी महिलाओं को खुलकर बोलने का साहस दे रहा है. भारत में सोशल मीडिया पर मी टू अभियान शुरू होने के बाद महिलाएं और छात्राएं अपने खिलाफ हुए यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और उससे जुड़ी अन्य घटनाओं पर खुल कर बोल रही है. इसके तहत अब कई ऐसे शख्सियत के नाम सामने आए जिनकी आम जनमानस में अच्छी 'छवि' मानी जाती है. पिछले साल हॉलीवुड से शुरू हुआ अभियान भारत में आग की तरह फैल गया है. अमेरिकी अभिनेत्री ऐलिसा मिलानो ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ #MeToo का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद यह शब्द दुनिया भर में चर्चित हो गया.

और पढ़ें: कास्टिंग काउच का शिकार हुईं स्वरा भास्कर ने बताई आपबीती, किया चौंका देने वाला खुलासा

भारत में इन बड़ी हस्सियों पर यौन शोषण के आरोप

देश में अभिनेता नाना पाटेकर, आलोक नाथ, निर्देशक विकास बहल, गायक कैलाश खेर, कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती, उपान्यासकार चेतन भगत, पत्रकार प्रशांत झा, गौतम अधिकारी से लेकर केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पर लड़कियों के यौन उत्पीड़न के आरोप हैं. इन नामों के अलावा भारत में रोजाना कई नाम जुड़ते जा रहे हैं. अभी तक इस सूची में गायक अभिजीत भट्टाचार्य, गीतकार और कॉमेडियन वरुण ग्रोवर, अभिनेता रजत कपूर, तमिल सॉन्ग राइटर वैरमुत्थु, मलयालम अभिनेता मुकेश माधवन, गणेश आचार्य, राकेश सारंग पर भी यौन उत्पीड़न या छेड़छाड़ के आरोप लगे. इनमें से कई लोगों ने बयान जारी कर इन आरोपों का खंडन भी किया और सफाई दी.