logo-image

अभिनंदन ने ही किया था F-16 विमान का शिकार, वायुसेना ने लगाई मुहर

विंग कमांडर के फिर से लड़ाकू विमान उड़ाने की बात पर वायुसेना प्रमुख ने पहले ही साफ किया है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को फिर से लड़ाकू विमान उड़ाने की इजाजत उनके शारीरिक रूप से फिट रहने पर ही दी जाएगी.

Updated on: 07 Mar 2019, 07:54 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के F-16 विमान को ढ़ेर करने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) के बहादरी के चर्चे हर तरफ हैं. देश में बच्चे-बच्चे की जुबान पर विंग कमांडर का नाम है्. विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तानी F-16 विमान को गिराने की बात पर अब भारतीय वायू सेना ने भी अपनी आधिकारिक मुहर लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय वायु सेना की तरफ से जारी एक बयान में इस बात की पुष्टि की है कि विंग कमांडर अभिनंदन के मिसाइल अटैक से ही पाकिस्तान का F-16 तबाह हुआ था.

यह भी पढ़ें: एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन पर दिया ये बड़ा बयान

हालाकि विंग कमांडर के फिर से लड़ाकू विमान उड़ाने की बात पर वायु सेना प्रमुख ने पहले ही साफ किया है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को फिर से लड़ाकू विमान उड़ाने की इजाजत उनके शारीरिक रूप से फिट रहने पर ही दी जाएगी. यहां मीडिया से बातचीत करते हुए एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि अभिनंदन का फिर से विमान उड़ाना उनके मेडिकल फिटनेस पर निर्भर है. अगर वह लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए फिट पाए गए तो वह उसी यूनिट में वापस जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Surgical strike 2 : जानें कैसे भारतीय फाइटर्स ने पाकिस्‍तान के लिए बिछाया था खास जाल

इसके पहले कोयंबटूर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मीडिया को इस बात की पुष्टि की थी कि भारतीय वायु सेना के अटैक से पाकिस्तान का F-16 विमान तबाह हुआ था जिसका सबूत भारतीय वायु सेना के पास है. इसी कांफ्रेंस में एकसवाल यह पूछा गया कि मिग 21 बाइसन ने अल्ट्रा मॉडर्न एफ-16 को कैसे मार गिराया. इसके सवाल के जवाब में धनोआ ने कहा कि मिग-21 विमान अपग्रेड और अपने आप में सक्षम है. इसमें पहले से काफी अच्छे रडार, हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइल और हथियारों के अच्छे सिस्टम लगे हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने फिर अलापा कश्मीर का राग, कहा- जो ये समस्या सुलझाएगा उसे नोबेल पुरस्कार दें

बता दें भारतीय वायुसेना ने बताया था कि पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर स्थित भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाए जाने के हवाई हमले में लड़ाकू विमान एफ-16 का इस्तेमाल किया गया. सेना ने उसके मार गिराए जाने का भी सबूत दिया. भारत ने निर्णायक सबूत के तौर पर एएम-आरएएएम मिसाइल का मलबा पेश करते हुए कहा कि बुधवार की सुबह हवाई मुठभेड़ में एफ-16 के एक विमान को मार गिराया गया. इस हवाई मुठभेड़ में भारत को एक मिग-21 विमान गंवाना पड़ा था.