logo-image

नहीं बाज आ रहा पाकिस्तान, भारतीय राजनयिकों को एजेंसियां कर रही परेशान, भारत ने जताई आपत्ति

पाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों को परेशान करने के मामले में भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है.

Updated on: 20 Mar 2019, 09:05 PM

नई दिल्ली:

तनाव के बीच पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान में भारतीय राजनयिकों को परेशान करने के मामले में भारत ने एक बार फिर कड़ी आपत्ति जताई है. भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रलाय को दूसरा 'नोट वर्बल' जारी कर सख्त एतराज जताया है. नोट में कहा गया है कि पाकिस्तानी एजेंसियों का भारतीय नौसेना सलाहकार सहित इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिकों को परेशान करना जारी है. भारत ने पाकिस्तान से इस मामले की जांच करने का आग्रह किया. इससे पहले भारतीय उच्चायोग ने पाक विदेश मंत्रलाय को 13 मार्च को भी नोट वर्बल (राजनियक संपर्क नोट) जारी कर सख्त कूटनीतिक संदेश दिया था. इस नोट में भारत के उप उच्चायुक्त, नौसेना सलाहकार और कई अवसरों पर प्रथम सचिव का पीछा करने के बारे में बताया गया है.

भारतीय उप उच्चायुक्त का पीछा पाकिस्तान के सुरक्षाकर्मियों ने 9 और 10 मार्च को किया. इसी तरह 8 मार्च को प्रथम सचिव का पीछा किया गया था. नौसेना के सलाहकार का 8, 9, 10, 11 मार्च को पकिस्तान के सुरक्षाकर्मियों ने पीछा किया था. इसके अलावा उप उच्चायुक्त के आवास के बाहर 9 और 10 मार्च को पाकिस्तान एजेंसी का एक कर्मी नजर रखते हुए पाया गया था. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई.

और पढ़ें: असीमानंद के बरी किए जाने पर महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल, 'भगवा आतंक' के प्रति दोहरापन क्यों?

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसी के दो कर्मी भारत के उच्चायुक्त का रोजाना पीछा करते है. भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान से इस मामले की तुरंत जांच की करने की मांग की है और कहा है कि इस तरह की परेशानी और राजनयिक संबंध पर वियना समझौता का उल्लंघन है.