logo-image

अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन: UN प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने इस कार्य के लिए की भारत की तारीफ

अपनी यात्रा के दौरान वह 3 अक्टूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मिलेंगे. 4 अक्टूबर को महासचिव न्यूयॉर्क वापस लौट जाएंगे.

Updated on: 02 Oct 2018, 06:49 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख एंटोनियो गुटेरस चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में भाग लिया और कहा कि स्वच्छता एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है. भारत की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व में अभी कई अरब लोग ऐसे हैं जिन्हें साफ-सफाई से जुड़ी बेसिक सुविधा नहीं मिली, लेकिन इस मामले में भारत की तारीफ करनी होगी. भारत स्वच्छता की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

बता दें संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख एंटोनियो गुटेरस 1 अक्टूबर से ही भारत की यात्रा पर हैं. विश्व निकाय के प्रमुख के रूप में उनकी पहली यात्रा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर हो रही है.

1 अक्टूबर को गुटेरस औपचारिक रूप से नई दिल्ली में नए यूएन हाउस का उद्घाटन किया था. अपनी यात्रा के दौरान वह 3 अक्टूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मिलेंगे. 4 अक्टूबर को महासचिव न्यूयॉर्क वापस लौट जाएंगे.