logo-image

फिलीपींस भयानक तूफान की चपेट में, मृतकों की संख्या बढ़कर 81 हुई

फिलीपींस में मांगखुत तूफान से मृतकों की संख्या बढ़कर 81 हो गई और 71 लोग लापता हैं. वहीं बचावकर्मी देश के उत्तरी क्षेत्र में भूस्खलन की वजह से खदान में फंसे दर्जनों लोगों की तलाश कर रहे हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी

Updated on: 19 Sep 2018, 11:43 PM

नई दिल्ली:

फिलीपींस में मांगखुत तूफान से मृतकों की संख्या बढ़कर 81 हो गई और 71 लोग लापता हैं. वहीं बचावकर्मी देश के उत्तरी क्षेत्र में भूस्खलन की वजह से खदान में फंसे दर्जनों लोगों की तलाश कर रहे हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सीजन का सबसे भयानक तूफान शनिवार को लूजोन द्वीप के उत्तर में पहुंच गया. तूफान से प्रभावित होने वालों की संख्या बढ़कर 10 लाख हो गई है. लापता लोगों में 66 लोग कोर्डलेरा क्षेत्र के हैं. मौजूदा राहत अभियान के दौरान खदान में कम से कम 39 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है.

और पढ़ें : उत्तर कोरिया मिसाइल केंद्र बंद करेगा: मून

विशेषज्ञों और स्वयंसेवकों समेत कम से कम 200 लोग रविवार से फंसे लोगों को निकालने के काम में लगे हुए हैं. इनलोगों ने मंगलवार रात खुदाई कर 19 शव बरामद किए, क्योंकि भारी मशीनों का इन क्षेत्रों में पहुंच पाना संभव नहीं है.

नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट कौंसिल के अनुसार, 148,400 लोगों की इवैक्यूएशन केंद्रों के अंदर व बाहर मदद की गई.

रेड क्रॉस के अनुसार, अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि इनमें से अधिकतर लोगों को केंद्रों में कम से कम तीन और सप्ताह रहना पड़ेगा, जहां स्वच्छता, पीने के पानी की स्थिति लगातार खराब हो रही है.

फिलीपींस में स्पेन प्रतिनिधिमंडल के रेड क्रॉस प्रमुख लुइस कारास्को ने कहा कि हमारी प्राथमिकता प्रभावित आबादी को पानी व स्वच्छता मुहैया कराना है। इसके बाद हम परिवारों के आर्थिक सुरक्षा पर ध्यान देंगे.

और पढ़ें : फेसबुक पर महिलाओं ने नौकरी के विज्ञापन छिपने के लिए किया केस