logo-image

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, जानें किन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट ने अगले 24 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

Updated on: 05 Aug 2018, 07:45 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश और बिहार में मॉनसून की सक्रियता से भारी बारिश हो सकती है। मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट ने अगले 24 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

स्काइमेट के अनुसार, दोनों प्रदेशों में कुछ जगहों पर मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में बिजली कड़कने की घटना भी हो सकती है।

लगातार बारिश के चलते, दोनों ही राज्यों की नदियों के जल स्तर में वृद्धि हो सकती है। उत्तर प्रदेश में गोमती, घाघरा, सरयू और रामगंगा में नदियों का जल स्तर बढ़ सकता है, वहीं बिहार में नारायणी, बागमती और कोशी के जलस्तर में इजाफा हो सकता है।

स्काइमेट ने कहा कि नेपाल की पहाड़ियों से आने वाले बारिश के पानी की वजह से भी जलस्तर में वृद्धि होगी। लगातार होने वाली इन बारिशों के चलते उत्तर प्रदेश और बिहार में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं।

इसलिए रामपुर, बहराईच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत के लोगों को संभावित बाढ़ के दौरान सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है।

और पढ़ें: मुजफ्फरपुर कांड: जंतर-मंतर से विपक्ष की दहाड़, तेजस्वी ने कहा बिहार में राक्षसराज 

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड प्रशासन ने शनिवार को चेतावनी जारी करते हुए राज्य में अगले 72 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई है। भूस्खलन और बारिश होने के कारण कुछ स्थानों पर वार्षिक चार धाम यात्रा रोक दी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि काली और गोरे नदियां पहले ही उफान पर हैं। मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि शनिवार, रविवार और सोमवार को राज्य के ज्यादातर स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

और पढ़ें: जंतर-मंतर पर तेजस्वी के विरोध प्रदर्शन में कब क्या-क्या हुआ, पूरी टाइमलाइन

क्षेत्रीय मौसम विभाग कार्यालय ने जिला अधिकारियों और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को कुछ स्थानों पर बादल फटने की चेतावनी दी है।