केरल में आफत की बारिश से तबाही, बाढ़ के तेज बहाव में बही सड़क, उखड़ी रेल पटरियां

केरल में भारी बारिश ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। अलग-अलग हिस्सों में भूस्खलन के कारण 20 लोगों की जान चुकी है।

  |   Updated On : August 09, 2018 11:22 PM
केरल में आफत की बारिश

केरल में आफत की बारिश

नई दिल्ली:  

केरल में भारी बारिश ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। अलग-अलग हिस्सों में भूस्खलन के कारण 20 लोगों की जान चुकी है। राज्य में मूसलाहर बारिश को देखते हुए कोठमंगलम, कुण्नथुनाद , अलुवा और काडमाक्कुड़ी में स्थित शैक्षिक संसथान कल बंद रहेंगे। केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर अलप्पुज्हा में शनिवार को होने वाली सालाना नेहरू बोट रेस स्थगित कर दिया है। तीन NDRF टीमों को रेस्क्यू ऑपरेशन पर लगा दिया है। केरल का आलम ये है कि सड़कें दरिया में तब्दील हो चुकी है। 

भरी बारिश से रेल, सड़क मार्ग के साथ हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है

सावधानी के तौर पर, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने सूचित किया है कि 2.30 बजे तक सभी आने वाली उड़ानों को अन्य गंतव्यों में डाइवर्ट कर दिया जाएगा, जबकि रवाना होने वाले विमानों के लिए कोई समस्या नहीं होगी।

बारिश ने राज्यभर में जीवन और संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया है। इदामालयर बांध से आज सुबह करीब 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे जल स्तर 169.95 मीटर पर पहुंच गया। इडुक्की बांध में आज सुबह आठ बजे तक जल स्तर 2,398 फीट था।

उल्लेखनीय है कि 26 वर्षो के अंतराल के बाद दोपहर 12.30 बजे इडुक्की बांध का एक द्वार परीक्षण और पानी के प्रवाह के आकलन के लिए खोला गया। इसे रात भर के लिए खोला रखा जाएगा। अगर पानी का स्तर नहीं गिरता है तो दूसरे द्वारों को भी शुक्रवार की सुबह खोला जा सकता है।

केरल के एलेक्ट्रीसिटी बोर्ड ने इडुक्की जलाशय को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। पानी के स्तर को बनाये रखने के लिए डैम कल खोला जाएगा।

और पढ़ें: केरल में बारिश से भारी तबाही, 22 लोगों की गई जान, नेवी की टीम लोगों को बचाने उतरी

मुख्यमंत्री विजयन ने बुलाई आपातकाल बैठक

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने स्थिति का आकलन करने के लिए एक आपात बैठक बुलाई। विजयन ने कहा, 'हमने आर्मी, नौसेना, तटरक्षक बल और एनडीआरएफ से मदद मांगी है। 3 एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं, 2 टीमें जल्द पहुंचने वाली है और 6 अतिरिक्त एनडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया है। नेहरू ट्रॉफी बोट रेस को रद्द कर दिया है।'

भारी बारिश से  हवाई, सड़क के साथ रेल मार्ग भी प्रभावित हुआ है। बारिश के बाद आये सैलाब से रेल की पटरियां भी उखड़ गई।

केरल के मलप्पुरम में अचानक आई बाढ़ अपने साथ रोड को भी बहा कर ले गई। वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ ही चंद सेकंड में रोड पानी के तेज भाव के साथ बह जाती है।

कोझिकोड और वायनाड जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का एक दल कोझिकोड पहुंच गया है। केंद्र से उत्तर केरल के लिए दो टीमें भेजने के लिए कहा गया है।

First Published: Thursday, August 09, 2018 08:15 PM

RELATED TAG: Kerala, Kerala Rain, Heavy Rain In Kerala,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो