logo-image

हिमाचल से लेकर कश्मीर तक आफत की बारिश, लापता IIT रुड़की के सभी छात्र सुरक्षित

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त है. राज्य में भारी बारिश के बाद आए सैलाब ने कई आशियानों को उजाड़ दिया है.

Updated on: 25 Sep 2018, 02:27 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त है. राज्य में भारी बारिश के बाद आए सैलाब ने कई आशियानों को उजाड़ दिया है. प्रदेश से आई सैलाब की तस्वीरें झकझोर देने वाली है. चम्बा में एक बस देखते ही देखते पानी की तेज़ लहरों में समा गई. प्रदेश में भारी बारिश से आठ लोगों की मौत हो गई और स्कूली बच्चों समेत सैंकड़ों राज्य में फंस गए है. बारिश के बाद कई नदियां उफान पर है और कुदरत के कहर ने कोहराम मचा दिया है. कई जगह लैंडस्लाइड के बाद 200 से ज्यादा सड़क मार्ग बाधित हो गए. मनाली, चंबा और डलहौजी शहर राज्य के बाकी हिस्सों से कट गए हैं.  ताजा अपडेट के मुताबिक, आईआईटी रूरकी के लापता ट्रेकर्स सुरक्षित है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस बात की पुष्टि की.

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट 

देश में हुई भारी बारिश के चलते अब तक 1451 लोगों की मौत हो गयी है. पिछ्ले 24 घंटे में हिमाचल और पश्चिम बंगाल में 11 लोगों कि जान चली गई. गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में  राज्यों में आई भारी बारिश और उसके चलते हुई तबाही को लेकर एक रिपोर्ट दाखिल की गई है. 24 सितंबर तक देश भर में हुई बारिश से जुड़ी आंकड़ों के मुताबिक केरल में 503 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कर्नाटक में 180 असम में 53 पश्चिम  बंगाल में 260, उत्तराखंड में 69 ,उड़ीसा में 31 और उत्तर प्रदेश में 299 लोगों की मौत हो चुकी है

भारी बारिश का कहर और बढ़ने की समभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. कुल्लू, चम्बा और कांगड़ा में भारी बारिश और तबाही मचा सकती है. बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री जाने के रास्ते बाधित हो गए हैं. भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश में लगातार जारी भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में फंसे 19 लोगों को बचाया.

भारी बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश के मनाली को जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोड़ने वाले राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद है. हिमाचल में प्रमुख नदियों सतलुज, ब्यास और यमुना उफान पर है , जिसके चलते निचले इलाकों को पूरी तरह से खाली करवा दिया गया है.

चम्बा में चमेरा डैम के गेट खुलने से बाढ़ जैसी स्थिति उतपन्न हो गई है.

हिमाचल से लेकर जम्मू-कश्मीर तक बारिश का कहर जारी है. भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन से कई घरों को नुकसान पहुंचा दिया है. भूस्खलन के बाद एक घर धराशायी हो गया जिसमें पांच लोगों की मौत हो गयी. जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों के लिए चार लाख के मुआवजे का ऐलान किया है.

हाइवे बंद होने से परेशानी
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद आज जनजीवन पहले से थोड़ा सामान्य दिखने लगा.. कुल्लू मनाली नेशनल हाईवे को खोल दिया गया है जिसे पिछले 3 दिनों से फंसे ट्रक बसें और छोटे बहनों को आज सुचारू रूप से चलने दिया जा रहा है. पिछले 3 दिनों से नेशनल हाईवे के बंद होने से परेशान हैं .

देखें जम्मू से लेकर हिमाचल तक तबाही की तस्वीर: