logo-image

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगी ठंड की मार, अगले 3 घंटों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि 22 जनवरी को उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमौली, रूद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और पिथौरागढ़ के अलग-अलग स्थानों पर भारी भारी बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है.

Updated on: 21 Jan 2019, 04:50 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ठंड का प्रकोप बढ़ने की आशंका है. दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार को हुई हल्की बारिश के बाद शीतलहर बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3 घंटों में उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, बदायूं, एटा, अमरोहा, बरेली, बागपत जिले और उसके आस-पास के इलाकों में बारिश और बिजली कड़कने की संभावना है.

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 22 जनवरी को उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमौली, रूद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और पिथौरागढ़ के अलग-अलग स्थानों पर भारी भारी बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है.

बिक्रम सिंह ने कहा, 'इसके अलावा 22 जनवरी को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है.'

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भी आगामी 24 घंटों में मावठ (सर्दियों में होने वाली बारिश) पड़ने की संभावना जताई है. राज्य में बीते 24 घंटों मे तापमान में उछाल दर्ज किया गया है, जिससे सोमवार को ठंड का असर कुछ कम है. विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य में हवाओं का रुख बदलने के साथ मावठ पड़ने की संभावना बन गई है, जिससे ठंड बढ़ने के आसार हैं.

और पढ़ें : 21 January : जानें आज की तारीख में इतिहास में क्या कुछ हुआ था

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से बढ़ी ठंड

हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद राज्य के ऊंचे भागों में ताजा बर्फबारी से सोमवार से राज्य में फिर से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य में भारी बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'पूरी रात बर्फबारी और बारिश होने से यहां कई जगहों पर तापमान हिमांक बिंदु के आस-पास बना हुआ है. राजधानी शिमला में बादल छाए हुए हैं और यहां न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि यहां से करीब 250 किमी दूर काल्पा में 1.2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई.'

(IANS इनपुट्स के साथ)