logo-image

हज़ारों गांधी और लाखों मोदी भी स्वच्छ भारत का सपना नहीं कर सकते पूरा, लोगों को साथ आना होगा

स्वच्छता अभियान के तीन साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिये। ऐसा करने से 1000 महात्मा गांधी भी देश को स्वच्छ नहीं कर पाएंगे।

Updated on: 03 Oct 2017, 12:18 AM

नई दिल्ली:

स्वच्छता अभियान के तीन साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिये। ऐसा करने से 1000 महात्मा गांधी भी देश को स्वच्छ नहीं कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि समाज की भागीदारी के बिना अभियान पूरा नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान अब सरकार का या महात्मा गांधी का सपना या आंदोलन नहीं रहा, इसे देश के आम नागरिकों ने इसे अपने कंधों पर उठा लिया है।

उन्होंने कहा कि उनकी इस कार्यक्रम की शुरुआत करने के वक्त उनकी आलोचना की गई थी। उन्होंने कहा कि लोगों ने ये तक कहा कि प्रधानमंत्री सिर्फ भाषण देने के लिये प्रधानमंत्री ऐसा कह रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'अगर आपको मोदी की आलोचना करनी है तो हज़ारों मुद्दे हैं, लेकिन हमें ऐसे मुद्दों का मज़ाक या राजनीतकरण नहीं करना चाहिये जिससे समाज में बदलाव आ सकता है।'

और पढ़ें: कश्मीर: बारामुला में सेना ने घुसपैठ की कोशिश की नाकाम, दो आतंकी ढेर

उन्होंने कहा कि उनके साथी नेताओं में उनपर हमला किया कि मैने बच्चों की छुट्टियां बर्बाद कर दी हैं।

प्रधानमंत्री मे कहा, 'चाहे 1000 महात्मा गांधी आ जाएं, एक लाख मोदी मुख्यमंत्री और सारी सरकारें आ जाएं हम इस (स्वच्छ भारत) के लक्ष्य को नहीं पा सकते हैं। अगर भारत की 125 करोड़ की जनता साथ आ जाए तो हम इस लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं।'

उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा कि महात्मा गांधी का रास्ता गलत नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि मैने बहुत आलोचनाएं झेली हैं।

उन्होंने कहा, 'मेरा स्वभाव ऐसा है कि मैंने बहुत आलोचनाएं सही हैं। मेरी जिम्मेदारी ऐसी है कि मुझे आलोचनाएं सहनी होंगी। धीरे-धीरे मैं अपनी क्षमता बड़ा रहा हूं। पिछले तीन साल से बिना झिझक के मैं ऐसा कर रहा हूं। मैं इसलिये ऐसा कर रहा हूं क्योंकि मुझे विश्वास है कि महात्मा गांधी का दिखाया गया रास्ता और उनकी कही बातें गलत नहीं हो सकती हैं।'

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश : राहुल गांधी के अमेठी दौरे को जिला प्रशासन की मंजूरी

पीएम मोदी ने कहा पांच साल पहले बच्चों के स्कूल साफ करने को लेकर विवाद हो रहा था। लेकिन आने वाले सालों में जो स्वच्छता अभियान से दूर रहेगा उसे चीवी पर दिखाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में देश काफी आगे निकल आया है, लेकिन लक्ष्य को पाने के लिये अभी बहुत कुछ किया जाना अभी बाकी है।

और पढ़ें: रोहिंग्या को बांग्लादेश से वापस बुलाएगा म्यांमार, प्रस्ताव तैयार