logo-image

F-16 मार गिराने वाले पायलट अभिनंदन को मिली नई पोस्टिंग, जानें कहां भेजा गया

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पोस्टिंग राजस्थान के सूरतगढ़ एयर फोर्स बेस पर हुई है.

Updated on: 13 May 2019, 05:24 PM

highlights

  • भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पोस्टिंग राजस्थान के सूरतगढ़ एयर फोर्स बेस पर हुई है.
  • इससे पहले भी अभिनंदन बीकानेर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. अभिनंदन ने कुछ समय तक राजस्थान में ही अपनी पढ़ाई भी की है.
  • बीते शनिवार को उन्होंने अपना नया कार्यभार संभाल भी लिया है.

नई दिल्ली.:

जम्मू-कश्मीर बेस पर तैनात रहे लड़ाकू विमान पायलट अभिनंदन को नई पोस्टिंग के तहत राजस्थान भेजा गया है. भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पोस्टिंग राजस्थान के सूरतगढ़ एयर फोर्स बेस पर हुई है. बता दें कि लड़ाकू विमानों की 'डॉग फाइट' के बाद बीती 27 फरवरी को पाकिस्तान ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर कैदी बना लिया था. बीते शनिवार को उन्होंने अपना नया कार्यभार संभाल लिया.

यह भी पढ़ेंः प्रचार अभियान के दौरान बाल-बाल बचे सनी देओल, हो सकता था बुरा हादसा

पहले भी रहे हैं राजस्थान में
वायु सेना अधिकारी अभिनंदन की राजस्थान में ये पहली पोस्टिंग नहीं है. इससे पहले भी बीकानेर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. अभिनंदन ने कुछ समय तक राजस्थान में ही अपनी पढ़ाई भी की है. दरअसल अभिनंदन के पिता भी भारतीय वायु सेना में अधिकारी रहे हैं और अपने कार्यकाल के दौरान वो राजस्थान में भी तैनात रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः दिग्‍विजय सिंह ने नहीं डाला वोट तो पीएम नरेंद्र मोदी ने की ऐसी चोट कि...

क्या कहते हैं वायुसेना के नियम
वायु सेना ने हालांकि गोपनीयता का हवाला देते हुए अभिनंदन के मौजूदा पोस्टिंग की कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है. केवल इतना बताया गया है कि उन्हें राजस्थान में तैनात किया गया है. वायु सेना के प्रोटोकॉल के मुताबिक जब भी किसी पायलट का हेलीकॉप्टर या विमान हादसे का शिकार हो जाता है तो उस पायलट को उड़ान भरने से रोक दिया जाता है और उसे केवल ज़मीनी सेवाओं के लिए रखा जाता है. हालांकि अभिनंदन के मामले में अलग तरीके से देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः रमज़ान के चलते नहीं बदलेगा वक्‍त मतदान का, सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज

फरवरी में मार गिराया था एफ-16
फरवरी 27 को विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था जिसके बाद उनके मिग-21 जेट को पाकिस्तान ने मार गिराया. मार्च 1 को पाकिस्तान ने उन्हें भारत को सौंप दिया था जिसके बाद से उन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था. पाकिस्तान की कैद में रहने के दौरान उन्हें काफी चोटें भी आई थीं जिसका इलाज आर्मी के अस्पताल में किया गया था.