logo-image

लालू की बेटी मीसा भारती की बढ़ी मुश्किलें, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने दाखिल की चार्जशीट

चारा घोटाला मामले में दोषी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवार की मुश्किलें और बढ़ सकती है।

Updated on: 06 Jan 2018, 02:01 PM

नई दिल्ली:

चारा घोटाला मामले में दोषी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवार की मुश्किलें और बढ़ सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को 8000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग केस में लालू की सांसद बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ दूसरा चार्जशीट दाखिल की। 

दिल्ली की अदालत दोनों चार्जशीट पर 5 फरवरी को विचार करेगी। 

आपको बता दें कि ईडी ने जुलाई में इस मामले के संबंध में भारती के चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल के खिलाफ पूरक आरोप-पत्र दायर किया था, जिसमें कुछ कारोबारियों समेत कारोबारी बंधु सुरेंद्र जैन और वीरेंद्र जैन सहित लगभग 35 लोग आरोपित थे।

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने 20 मार्च को जैन बंधुओं को गिरफ्तार किया था। उसके बाद ईडी ने 22 मई को अग्रवाल को गिरफ्तार किया था।

और पढ़ें: राहुल का मोदी पर तंज, कहा- देश को सकल विभाजनकारी राजनीति दी

अग्रवाल पर भारती के पति की कंपनी, मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड की गलत तरीके से मदद के भी आरोप हैं। ईडी ने भारती से पूछताछ की थी और दिल्ली में उनके तथा पति से संबंधित तीन ठिकानों पर छापे मारे थे।

मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्रा. लि. नई दिल्ली के 25, तुगलक रोड के पते पर पंजीकृत है, जो मीसा भारती द्वारा कंपनी के शेयर खरीदे जाने तक लालू यादव का आधिकारिक पता था।

पहले आरोप पत्र में क्या था?

ईडी के पहले आरोप-पत्र के अनुसार, जैन बंधुओं का काम नकदी को ठिकाने लगाने, लेनदेन के तरीके तलाशने और अंत में शोधित धन को एक जगह जुटाकर उसे बैंकिंग व्यवस्था में वैध शेयर प्रीमियम लेनेदेन के रूप में दिखाकर काले धन को सफेद करना था।

आरोप-पत्र में कहा गया है कि नकदी धनराशि लाभार्थियों की ओर से मध्यस्थों द्वारा लाई गई। आरोप-पत्र में कहा गया है, 'जैन बंधुओं ने इस प्रक्रिया के तहत काले धन को शेयर प्रीमियम में बदल कर कुछ प्रतिशत आमदनी कमाए।'

आरोप-पत्र के अनुसार, 'जांच के दौरान यह पता चला कि 2007-2009 के दौरान मिशैल पैकर्स और प्रिंटर के 1,20,000 शेयरों को शिलिनी होल्डिंग्स लिमिटेड, एड-फिन कैपिटल सर्विसिस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मनी माला, दिल्ली प्रॉपर्टी प्राइवेट लिमिटेड और डायमंड विनीम प्राइवेट लिमिटेड जैसी चार फर्जी कंपनियों द्वारा 100 रुपये प्रति शेयर पर खरीदा गया।'

और पढ़ें: कुख्यात गैंगस्टर ने सलमान खान को खुलेआम जान से मारने की धमकी दी