logo-image

शक्तिकांत दास का ऐलान, डेबिट कार्ड और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज, किसानों को मिली बड़ी राहत

आर्थिक मामले के सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किए।

Updated on: 23 Nov 2016, 02:34 PM

highlights

  • किसानों के लिए सहकारी बैंकों को दिए जाएंगे 21 हजार करोड़ रुपये
  • अब ई-वॉलेट में जमा कर सकते हैं 20 हजार रुपये
  • 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में भेजे गए नए नोट

नई दिल्ली:

आर्थिक मामले के सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किए। उन्होंने किसानों की सहूलियत के लिए नाबार्ड के जरिए ग्रामीण इलाकों के सहकारी बैंकों को 21 हजार करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। इसके साथ ही किसानों को फसल के लिए लोन भी मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए बैंकों ने लिस्ट तैयार कर ली गई है।

(यहां देखें शक्तिकांत दास की प्रेस कॉन्फ्रेंस का लाइव वीडियो)

शक्तिकांत दास ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी कई बड़े ऐलान किए। अब फीचर फोन से ट्रांजेक्शन करने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा सभी डेबिट कार्ड के प्रयोगों से सर्विस चार्ज को हटा दिया गया है। 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड पर भी कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।

दास ने यह भी ऐलान किया कि Paytm जैसे ई-वॉलेट में अब 20 हजार रुपये जमा कर सकेंगे। 3 दिसंबर तक ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग पर भी कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। सरकारी और प्राइवेट दोनों बैंक यह चार्ज हटा देंगी।

इसके साथ ही आम जनता के लिए एक और राहत देने वाली ख़बर है। 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में 2000 और 500 रुपये के नए नोट उपलब्ध करा दिए गए हैं, ताकि लोगों को रुपयों को लेकर परेशानी न हो।

शक्तिकांत ने बताया कि अरुण जेटली ने नाबार्ड और आरबीआई के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की और उनसे वित्तीय गतिविधियों को बिना किसी रुकावट के चलाने के लिए कहा है।