logo-image

राम रहीम मामला: पंजाब के 10 जिलों में कर्फ्यू, सेना को भी किया गया तैनात

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लोगों से शांति बनाए रखने और कानून अपने हाथ में नहीं लेने की अपील की है। साथ ही अमरिंदर ने कहा कि वह खुद पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

Updated on: 25 Aug 2017, 11:00 PM

highlights

  • पंजाब के 10 जिलों में लगाया गया कर्फ्यू, सीएम ने राजनाथ सिंह और अरुण जेटली से की बात
  • पंजाब के कई जिलों में सेना की भी हुई तैनाती, हाईवे और मुख्य सड़कों पर पुलिस की लगातार पेट्रोलिंग

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को शुक्रवार को रेप का दोषी करार दिए जाने और फिर उनके समर्थकों की ओर से हुई हिंसा और आगजनी के बाद पैदा हुए हालात को देखते हुए पंजाब मालवा क्षेत्र के 10 जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

साथ ही हालात को देखते हुए सेना को बुला लिया गया है। जिन 10 जिलों में कर्फ्यू लगाया गया है वे हैं- संगरुर, बरनाला, एसएएस नगर (मोहाली), बठिंडा, मनसा, फिरोजपुर, फाजिलका, फरिदकोट, श्री मुक्तसर साहिब, और मोगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लोगों से शांति बनाए रखने और कानून अपने हाथ में नहीं लेने की अपील की है। साथ ही अमरिंदर ने कहा कि वह खुद पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें: डेरा समर्थकों की भारी हिंसा से उत्तर भारत में चरमराया जनजीवन, 250 ट्रेनें रद्द, पांच राज्यों में हाई अलर्ट

अमरिंदर सिंह ने पूरे मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री अरुण जेटली से भी बात की और पूरी परिस्थिति से अवगत कराया।

अमरिंदर ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी पूरे हालात पर बात की और सरकार की ओर से राज्य में शांति बहाल किए जाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी।

पुलिस ने भी कड़े कदम उठाते हुए डेरा सच्चा सौदा के कई समर्थकों को हिरासत में ले लिया है।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि 10 जिलों में आर्मी को बुलाने का फैसला इसलिए लिया गया ताकि जान-माल का कम से कम नुकसान हो।

दिल्ली में सेना के सूत्रों ने बताया कि सेना की 6 टुकड़ियों को पंचकूला और दो टुकड़ियों को हरियाणा के सिरसा में नियुक्त किया गया है। वहीं, एक टुकड़ी को पंजाब के मनसा और दूसरी टुकड़ी को मुक्तसर में तैनात किया गया है।

साथ ही लागातार पुलिस पेट्रोलिंग भी हाईवे से लेकर सभी मुख्य सड़कों पर जारी है।

यह भी पढ़ें: राम रहीम के बचाव में उतरे बीजेपी सांसद साक्षी महाराज, कहा-नुकसान के लिए कोर्ट भी जिम्मेदार

तेजी से बढ़ती हिंसा को देखते हुए भारतीय रेलवे ने करीब रोहतक के रास्ते जाने वाली सभी 250 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

बताते चलें कि दोषी करार दिए जाने के बाद से पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में डेरा समर्थकों ने भारी हिंसा और आगजनी की है। समर्थकों को काबू में करने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा की गई गोलीबारी में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 250 लोग घायल हुए हैं।