logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: कोर्ट ने राजीव सक्सेना की हिरासत बढ़ाई, 4 दिन की ईडी रिमांड पर

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी राजीव सक्सेना की पटियाला हाउस कोर्ट ने रिमांड बढ़ा दी है. राजीव सक्सेना को 4 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है.

Updated on: 04 Feb 2019, 05:10 PM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी राजीव सक्सेना की पटियाला हाउस कोर्ट ने रिमांड बढ़ा दी है. सोमवार को कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) को राजीव सक्सेना की चार दिन की कस्टडी दे दी है. यानी राजीव सक्सेना से पूछताछ के लिए ईडी के पास चार दिन का और समय मिल गया है. सक्सेना वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में आरोपी है. राजीव सक्सेना का दुबई में कारोबार है.

बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर धनशोधन मामले में सक्सेना को दुबई में अधिकारियों ने बुधवार की सुबह पकड़ा था और शाम में उसे भारत भेज दिया. वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में वांछित दुबई के एक कारोबारी और एक कॉरपोरेट विमानन लॉबिस्ट को भारत प्रत्यर्पित किया गया और प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

इसके बाद 31 जनवरी को उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया था जहां से उसे चार दिन की ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया था. विशेष जज अरविंद कुमार की अदालत में ईडी ने सक्सेना की आठ दिन की हिरासत मांगी थी, लेकिन जज ने ईडी को सक्सेना से पूछताछ के लिए उसकी चार दिन की हिरासत दी. जिसे सोमवार यानी आज फिर से बढ़ाकर चार दिन और कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें: ममता बनर्जी के समर्थन में आए विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर बोला हमला, देवगौड़ा ने कहा- आपातकाल से भी बुरी स्थिति

बता दें कि राजीव शमशेर बहादुर सक्सेना 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर धन शोधन मामले में वांछित है और लॉबिस्ट दीपक तलवार विदेशी फंडिंग के जरिए प्राप्त 90 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का दुरुपयोग करने के मामले में ईडी तथा सीबीआई की वांछित सूची में है.

इस मामले में सह आरोपी और कथित बिचौलिए ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को हाल ही में दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था. वह अभी न्यायिक हिरासत में है. सक्सेना के वकीलों ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात में प्रत्यर्पण की कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गई और उन्हें भारत भेजते समय उनके परिवार या वकीलों से संपर्क नहीं करने दिया गया.

और पढ़ें: पश्चिम बंगाल की पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बीजेपी में शामिल

तलवार पर आपराधिक षडयंत्र, जालसाजी और उनके एनजीओ से एम्बुलेंस और अन्य सामान के लिए मिली 90.72 करोड़ रुपये की विदेशी निधि की कथित हेराफेरी के लिए एफसीआरए की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. संप्रग सरकार के दौरान कुछ विमान सौदों में भी उनकी भूमिका जांच के घेरे में है.

तलावार पर भ्रष्टाचार के आपराधिक मामलों में ईडी और सीबीआई ने मामला दर्ज किया था. आयकर विभाग ने भी उस पर कर चोरी का आरोप लगाया है. ईडी ने दुबई के पाम जुमेरह निवासी राजीव सक्सेना को मामले में कई बार समन भेजा था और उनकी पत्नी शिवानी सक्सेना को जुलाई 2017 में चेन्नई हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया था. वह अब जमानत पर बाहर हैं.

(इनपुट एजेंसी)