ऑड-ईवन: दिल्ली सरकार ने वापस ली पुनर्विचार याचिका, NGT ने लगाई फटकार

दिल्ली सरकार ने ऑड-इवन पर NGT के आदेश में बदलाव की मांग वाली दायर पुनर्विचार याचिका को वापस ले लिया है। ऑर्ड-इवन के फैसले में बदलाव की अर्ज़ी पर सुनवाई करते हुए NGT ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई।

  |   Reported By  :  Arvind Singh   |   Updated On : November 14, 2017 03:14 PM
ऑड-ईवन: दिल्ली सरकार ने वापस ली पुनर्विचार याचिका (फाइल फोटो)

ऑड-ईवन: दिल्ली सरकार ने वापस ली पुनर्विचार याचिका (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन पर वापस ली पुनर्विचार याचिका
  •  एनजीटी ने पूछा महिलाओं के विशेष बसें क्यों नहीं चलाते

नई दिल्ली:  

दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन पर NGT (नैशलन ग्रीन ट्रिब्यूनल) के आदेश में बदलाव की मांग वाली दायर पुनर्विचार याचिका को वापस ले लिया है। ऑर्ड-ईवन के फैसले में बदलाव की अर्ज़ी पर सुनवाई करते हुए NGT ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई।

मामले की सुनवाई करते हुए एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई और कहा कि दिल्ली के उन इलाकों के हालात ज्यादा खराब हैं जिन्हें आप अपना वोटर बताते हैं।

एनजीटी ने दिल्ली सरकार से पूछा, 'आप महिलाओं के लिए स्पेशल बसें क्यों नहीं चला सकते? क्या आप ऑड-ईवन पर्यावरण के लिए कर रहे हैं या फिर इसका कोई और मक़सद है।'

यह भी पढ़ें :ऑड-ईवन: फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने NGT में दाखिल की पुनर्विचार याचिका

एनजीटी ने कहा कि जब रिपोर्ट कहती है कि दो पहिया वाहनों से ज़्यादा प्रदूषण होता है तो फिर आप इसे छूट देकर क्या हासिल करना चाहते हैं?

एनजीटी ने दिल्ली सरकार से कड़े शब्दों में पूछा, 'दिल्ली में प्रदूषण का स्तर जस का तस बना हुआ है, उसके बावजूद भी आपने स्कूल कैसे खोल दिए। आखिर आप चाहते क्या हैं?' आप पेड़ों पर पानी छिड़क रहे हैं उससे प्रदूषण उस पर चिपक रहा है जो पेड़ और पौधों को मार देगा?'

यह भी पढ़ें :प्रदूषण मामले पर SC ने केंद्र, दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा सरकारों को भेजा नोटिस

एनजीटी ने दिल्ली सरकार से कहा, 'बच्चों को गिफ्ट में संक्रमित फेफड़े न दें। उन्हें स्कूल में मास्क पहनना पड़ता है। आपके अनुसार हेल्थ इमरजेंसी क्या होती है? हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 के खतरनाक कणों के बढ़ते ही स्वतः एहतियात लागू हो जाने चाहिए।'

दिल्ली सरकार से सवाल करते हुए कहा कि पिछली बार आपने कहा था कि 4000 बसें आने वाली है पर क्या हुआ, क्या आप ऐसे हालात बनने का इंतज़ार करते हैं?

एनजीटी ने दिल्ली सरकार को कहा कि अगली बार ऑड-ईवन पर याचिका दाखिल करने से पहले अपने पास तार्किक स्पष्टीकरण तैयार रखें।

इससे पहले सोमवार को ऑड-ईवन पर पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करने पर एनजीटी ने केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई थी। मामले की सुनवाई करते हुए एनजीटी ने केजरीवाल सरकार पर तंज कसते हुए पूछा कि क्या परिवहन मंत्री का पुनर्विचार वाली याचिका से जुड़ा बयान सिर्फ मीडिया में देने के लिए था।

यह भी पढ़ें :जम्मू-कश्मीर: काजीगुंड में जारी मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, जवान शहीद

First Published: Tuesday, November 14, 2017 01:06 PM

RELATED TAG: Odd Even Scheme, Ngt, Decision On Odd Even Rule,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो