logo-image

नकली नोट का ISI कनेक्शन, दिल्ली पुलिस ने 6 लाख के नकली नोटों के साथ दो लोगों को किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नाटो के साथ 2 लोगो को किया गिफ्तार किया है। इन दो लोगों को 6 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ पकड़ा गया।

Updated on: 18 Feb 2017, 11:44 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नाटो के साथ 2 लोगो को किया गिफ्तार किया है। इन दो लोगों को 6 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ पकड़ा गया। इनके पास 100 के नोटों की गड्डियां बरामद हुई है। बताया जा रहा है कि नेपाल से भारत भेजे गए हैं।

यह पहली बार है जब नेपाल के रास्ते भारत आए 100 रुपए के नकली नोट स्पेशल सेल ने दिल्ली में पकड़े हैं। भारत में नकली नोट पहुंचाने के लिए पाकिस्तान अब नेपाल का सहारा ले रहा है। खबरों के अनुसार यह नोट पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने पंप किए थे। इन नकली नोट के फीचर्स असली नोट से मिलते-जुलते हैं।

यह भी पढ़े- सूरत में 50 हजार रु के नकली नोटों और पाकिस्तानी पासपोर्ट के साथ एक आदमी गिरफ्तार

नोटबंदी के बाद से जहां एक ओर बड़ी मात्रा में काले धन को सफेद बनाने की कोशिश में कई लोग देश भर से एजेंसियों के हत्थे चढ़ रहे हैं। वहीं नकली नोट के भी कई मामले सामने आ चुके हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सीमा सुरक्षा बल भारत-बांग्लादेश बॉर्डर से अब तक कई लोगों को जाली नोटों के साथ पकड़ चुके हैं लेकिन यह पहला मौका है जब नेपाल के रास्ते से नकली नोटों को पकड़ा गया है।  

नकली नोटों का पाकिस्तान कनेक्शन

भारतीय अर्थव्यवस्था को सबसे बड़ा नुकसान पाकिस्तान से भेजे गए नकली नोटों से होता है। पाकिस्तान नेपाल और बांग्लादेश के जरिए नकली नोटों की खेप भारत भेजता रहा है। पाकिस्तान नकली नोटों का प्रयोग आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए करता रहा है। 

मोदी सरकार को नोटबंदी की सलाह देने वाले औरंगाबाद के मैकेनिकल इंजीनियर और 'अर्थक्रांति' संगठन के संस्थापक अनिल बोकिल कहा था कि नोटबंदी के बाद अब अर्थव्यवस्था से नकली करेंसी पूरी तरह से बाहर हो चुकी है। लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है।