logo-image

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ठीक करने के लिए सड़क पर उतरेंगी 3 हजार ई-बसें: अरविंद केजरीवाल

सीएम ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि अगर राजधानी की हवा गुणवत्ता अच्छी नहीं हुई तो आने वाले दिनों में ऑड ईवन फॉर्मूला फिर से लागू हो सकता है.

Updated on: 25 Dec 2018, 05:52 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में दिन-ब-दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. सीएम ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि अगर राजधानी की हवा की गुणवत्ता अच्छी नहीं हुई तो आने वाले दिनों में ऑड ईवन फॉर्मूला फिर से लागू हो सकता है.

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल ने कहा, 'प्रदूषण को कम करने के लिए हम कई कदम उठा रहे हैं. जैसे पेड़-पौधे लगाना और सड़कों पर तीन हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाना आदि. हमने सबसे बड़े मेट्रो चरणों में से एक को मंजूरी दे दी है.'

ये भी पढ़ें: CM कुमारस्वामी अपने विवादित बयान पर दी सफाई, कहा- भावुकता में शूटआउट शब्द का हुआ इस्तेमाल

केजरीवाल ने आगे कहा, 'अगर जरूरत पड़ी, तो हम ऑड-ईवन योजना को लागू करेंगे. हर व्यक्ति को प्रदूषण को कम करने के लिए भूमिका निभानी होगी.'

बता दें कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार अब तक तीन बार ऑड ईवन फॉर्मूला लागू कर चुकी है. आखिरी बार इसे पिछले साल 13 से 17 नवंबर तक लागू किया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सोमवार को 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी रही थी. अधिकारियों ने हवा की गति कम होने के बाद प्रदूषण स्तर और अधिक बढ़ने की आशंका जताई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 336 रहा जो 'बहुत खराब' की श्रेणी में आता है.