logo-image

हिंदू महासभा के खिलाफ कल देशव्यापी प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, महात्मा गांधी के पुतले पर चलाई गई थी 'गोली'

हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं ने अलीगढ़ में 30 जनवरी को यह शर्मनाक कृत्य किया था, इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोड्से की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया था.

Updated on: 03 Feb 2019, 02:13 PM

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय हिंदू महासभा द्वारा शहीद दिवस के दिन महात्मा गांधी के पुतले पर 'गोली' चलाने और उनकी हत्या का नाट्य रुपांतरण करने के खिलाफ कांग्रेस पार्टी 4 फरवरी को देशव्यापी प्रदर्शन करेगी. सभी राज्य मुख्यालयों में सोमवार सुबह 10 बजे से प्रदर्शन मार्च निकाला जाएगा. हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं ने अलीगढ़ में 30 जनवरी को यह शर्मनाक कृत्य किया था, इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोड्से की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया था. हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव शकुन पांडे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने इस पर मिठाई बांटने के साथ नाथूराम गोडसे के समर्थन में नारे भी लगाए थे.

कांग्रेस पार्टी ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए ये सभी घटनाएं बीजेपी शासित राज्यों में सत्ताधारी पार्टी के समर्थन से हो रही हैं. और यह एक बार फिर महात्मा गांधी और उनके धर्मनिर्पेक्षता, अहिंसा और भाईचारे के विचार के प्रति दक्षिणपंथी समूहों के अंदर भरे नफरत का खुलासा करता है.

इस निंदनीय कृत्य का कड़ा विरोध करते हुए कांग्रेस पार्टी ने सोमवार (4 फरवरी) को सभी राज्य मुख्यालयों में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी हिंदू महासभा महात्मा गांधी की हत्या का जश्न मनाते आयी है. लेकिन इस तरह की घटना पहली बार हुई, जब उनकी प्रतिमा के साथ इस तरह का कृत्य किया गया हो.

और पढ़ें : अन्ना हजारे ने कहा, अगर मुझे कुछ हुआ तो लोग प्रधानमंत्री को जिम्मेदार ठहराएंगे, शिवसेना का बीजेपी को खरी-खरी

साल 2017 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हिंदू महासभा ने अपने कार्यालय में नाथूराम गोड्से की प्रतिमा स्थापित की थी लेकिन बाद में पुलिस ने उसे हटा दिया था.

हिंदू महासभा आमतौर पर 30 जनवरी को शहीद दिवस के बदले 'शौर्य दिवस' के रूप में मनाता रहा है. 30 जनवरी के प्रकरण में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है लेकिन अभी तक शकुन पांडे की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.