logo-image

गिर रही है अर्थव्यवस्था, क्या अर्थशास्त्रियों की सलाह सुनेंगे मोदी: कांग्रेस

सूरजेवाला ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा है कि पिछले 4 सालों के जीडीपी दर को देखा जाए तो मोदी सरकार के सकल आर्थिक कुप्रबंधन और भारत की गिरती अर्थव्यवस्था का पता चलता है।

Updated on: 13 Jan 2018, 01:15 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुधवार को अर्थशास्त्रिों के साथ होने वाली बैठक से पहले अर्थवय्वस्था को लेकर उनपर निशाना साधा है।

सूरजेवाला ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा है कि पिछले 4 सालों के जीडीपी दर को देखा जाए तो मोदी सरकार के सकल आर्थिक कुप्रबंधन और भारत की गिरती अर्थव्यवस्था का पता चलता है।

सूरजेवाला ने जीवीए (योजित सकल मूल्य) यानी कि देश के कुल समानों और सेवाओं का कुल मूल्य का आंकड़ा प्रस्तुत करते हुए कहा है कि इसमें भी गिरावट दर्ज़ किया गया है। इसके बाद सूरजेवाला ने एक सवाल किया है।

उन्होंने पूछा है कि क्या मोदी जी ने कभी अर्थशास्त्रियों की सलाह सुनी भी है। इसके साथ ही उत्तर देते हुए सूरजेवाला ने लिखा है 'मोदी के अर्थशास्त्र' को किसी के सलाह की ज़रूरत नहीं है।

वहीं किसानों के लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए लिखा, 'मोदी सरकार ने किसानों के साथ भी झूठा वादा किया। उन्हें कुल खर्च+ 50% देने का वादा किया गया था लेकिन आज किसान सड़क पर फसल फेकने को मजबूर हैं।'

सूरजेवाला ने आगे मेक इन इंडिया पर तंज करते हुए लिखा, "विनिर्माण में जिस तरह से गिरावट आई है उससे लगता है कि मेक इन इंडिया अब 'फेक इन इंडिया' बन गया है।"

वर्ल्ड बैंक का अनुमान, 2018 में 7.3% रहेगा भारत का विकास दर

उन्होंने डाटा रखते हुए लिखा, 'पिछले 15 महीने के दौरान रिटेल में गिरावट सबसे ऊंचे स्तर पर है। देश में होने वाले नए निवेश का स्तर गिरकर पिछले 13 सालों के मुक़ाबले सबसे नीचे चला गया है। राजकोषीय घाटा चिंता का विषय है, बैंक का कर्ज़ बढ़कर 63 सालों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। और रोज़गार पर तो बात ही मत कीजिए, क्यों मोदी जी?'

वहीं मंगलवार को उत्तराखंड में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के सामने ज़हर खाने वाले व्यवसायी द्वारा ज़हर खाकर आत्महत्या करने के मामले में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए सूरजेवाला ने लिखा, 'श्री प्रकाश पांडे ने ज़हर खाकर हत्या नहीं की बल्कि पीएम द्वारा नोटबंदी और जीएसटी के ज़रिए मचाई गई तबाही ने उसका गला घोंटा है।'

बजट में मिल सकता है मोदी सरकार का तोहफा, टैक्स छूट की सीमा 3 लाख रु. तक किये जाने की उम्मीद