logo-image

ट्विटर से विदेश नीति नहीं चलती, राहुल गांधी करीबी हैं चीन को क्‍यों नहीं समझाते : रविशंकर प्रसाद

पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है, कूटनीतिक स्‍तर पर काम करेंगे : रविशंकर प्रसाद

Updated on: 14 Mar 2019, 12:56 PM

नई दिल्‍ली:

जैश ए माेहम्‍मद के मुखिया मसूद अजहर को वैश्‍विक आतंकी घोषित करने की राह में चीन द्वारा वीटो लगाने के मुद्दे पर चीन द्वारा वीटो लगाने को लेकर भारत ने निराशा जताई है. भारत के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, चीन के कदम से हम निराश हुए हैं. साथ ही उन्‍होंने राहुल गांधी द्वारा इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलने को लेकर भी तल्‍ख रुख अपनाया. उन्‍होंने कहा- राहुल के ट्वीट की पाकिस्‍तान में चर्चा हो रही है. जब हमारे सैनिक डोकलाम में चीन के सैनिकों के सामने डटे हुए थे तो राहुल गांधी चीन के राजनयिकों से गुफ्तगू कर रहे थे. उन्‍होंने कहा ट्वीट करने से विदेश नीति नहीं चलती है. 

रविशंकर प्रसाद ने कहा, चीन सुरक्षा परिषद में कांग्रेस की नीतियों के चलते पहुंचा है. राहुल गांधी चीन के करीबी नेता हैं, आखिर वे चीन को क्‍यों नहीं समझाते. राहुल गांधी से मेरा सवाल है कि 2009 में यूपीए के समय में भी चीन ने मसूद अजहर पर यही टेक्निकल ऑब्जेक्शन लगाया था, तब भी आपने ऐसा ट्वीट किया था क्या?

रविशंकर प्रसाद ने पूछा - क्या मसूद अजहर जैसे नृशंस हत्यारे के मामले में कांग्रेस का स्वर दूसरा होगा? राहुल गांधी के ट्वीट से ऐसा लगता है कि उन्हें इस बात से खुशी है. भारत को जब भी पीड़ा होती है तो राहुल खुश क्यों होते हैं? उन्‍होंने कहा- आतंकवादी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर आज चीन को छोड़कर पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है। ये एक तरह से भारत की कूटनीतिक जीत है. 

उन्‍होंने कहा- आतंकवादी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए इस बार प्रस्ताव अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस लेकर आए. चीन को छोड़कर बाकी सभी देशों ने इस प्रस्ताव को सपोर्ट किया. चीन के इस कदम से भारत और भारतवासी बहुत दुखी हैं. 

उन्‍होंने कांग्रेस की नीतियों पर सवाल उठाते हुए कहा- राहुल गांधी जी! आज आपकी विरासत के कारण ही चीन सुरक्षा परिषद का सदस्य है.