logo-image

मुख्यमंत्री बनने के 2 घंटे के अंदर भूपेश बघेल ने किसानों का कर्ज किया माफ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की तरह मुख्यमंत्री बनने के 2 घंटे बाद ही भूपेश बघेल ने चुनावी वादों पर अमल करते हुए किसानों के कर्जमाफी की फाइल पर साइन कर दिया.

Updated on: 17 Dec 2018, 11:03 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की तरह मुख्यमंत्री बनने के 2 घंटे बाद ही भूपेश बघेल ने चुनावी वादों पर अमल करते हुए किसानों के कर्जमाफी की फाइल पर साइन कर दिया.11 दिसंबर को चुनाव परिणाम आने के बाद 13 दिसंबर को ही अधिकारियों ने किसानों का कर्ज माफी से जुड़ी कवायद शुरू कर दी थी. भूपेश बघेल की अध्यक्षता में पहली कैबिनेट मीटिंग के तीन बड़े फैसले लिए गए-

1. 16 लाख 65 हजार से अधिक किसानों का 6100 करोड़ रूपये का कर्जा माफ.

2. धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपये प्रति क्विंटल किया गया.

3. झीरम हमले के शहीदों को न्याय दिलाने के लिए SIT का किया गठन.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख भूपेश बघेल ने सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. भूपेश छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री बने. भूपेश बघेल के साथ ही राज्यपाल ने टी.एस. सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई.  शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रीय नेताओं में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, छत्तीसगढ़ के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, पंजाब के मंत्री एवं मशहूर क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, नेशनल कान्फ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला, सांसद राज बब्बर, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें : देश में 2 नए एम्स को मिली मंजूरी, उज्ज्वला योजना का लाभ अब सभी गरीब परिवारों को, आधार पर बड़ा फैसला

बघेल की ताजपोशी समारोह में प्रदेश कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित विधायकों, संगठन के पदाधिकारियों के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक बृहमोहन अग्रवाल एवं भूपेश बघेल की पत्नी मुकेश्वरी बघेल, उनकी बेटियां सहित परिवार के लोग मौजूद थे.

शपथ ग्रहण समारोह के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रदेश के लोगों का शुक्रिया अदा किया और 'नया छत्तीसगढ़' बनाने का संकल्प दोहराया.