logo-image

Bypoll Results: गुजरात में बीजेपी की सेंचुरी, झारखंड में कांग्रेस को मिली जीत

झारखंड के सिमडेगा में कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस और गुजरात के जसदण विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली है.

Updated on: 23 Dec 2018, 06:17 PM

नई दिल्ली:

झारखंड के सिमडेगा में कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस और गुजरात के जसदण विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली है. कोलेबिरा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नमन बिक्साल कोंगारी ने 9,658 वोटों से जीत दर्ज की. नमन बिक्साल ने बीजेपी उम्मीदवार बसंत सोरेंग को मात दी. 3 राज्यों में कांग्रेस की सत्ता में वापसी के बाद कांग्रेस के लिए यह भी एक बहुत बड़ी जीत है. कोलेबिरा सीट एनोस एक्का के विधानसभा सदस्यता से इस्तीफे की वजह से खाली हुई थी. एक स्कूल शिक्षक की हत्या के जुर्म में पूर्व मंत्री एनोस एक्का को आजीवन कैद की सजा दी गई थी.

वहीं गुजरात में जसदण विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के कुंवरजी बावलिया ने जीत दर्ज की है. कुंवरजी बावलिया ने कांग्रेस प्रत्याशी अवसर नाकिया को 19985 वोटों से हराया. बता दें कि गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास पहले 99 सीटें थीं, जो अब बढ़कर 100 हो गई है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में यहां भी सत्तारूढ़ बीजेपी को कांग्रेस ने कड़ा मुकाबला दिया था.

5 बार विधायक रहे बावलिया पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरे नाकिया के सामने थे. बावलिया ने 2017 में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर यह सीट जीती थी पर वह जुलाई महीने में त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल हो गये थे और मंत्री बना दिए गए थे. जसदण विधानसभा उपचुनाव में बावलिया और नाकिया के अलावा छह अन्य उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे.

और पढ़ें : बिहार NDA में बनी बात, 17-17 सीट पर लड़ेगी BJP-JDU, LJP को मिली 6 सीट, पासवान जाएंगे राज्यसभा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जसदण सीट पर मिली इस जीत के बाद बावलिया को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं जसदण के लोंगों का बीजेपी को आशीर्वाद देने और पार्टी के विकास के एजेंडे को समर्थन देने के लिए धन्यवाद करता हूं. जीत के लिए कुंवरजी बावलिया को बधाई. गुजरात बीजपी की टीम, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, जीतू वाघनानी के प्रयास सराहनीय हैं.'