logo-image

यशवंत सिन्हा ने कहा- अगर BJP का खेल खत्म करना है तो SP-BSP को यूपी गठबंधन में कांग्रेस को शामिल करना चाहिए

पिछले साल बीजेपी से इस्तीफा देकर गैर दलीय मंच 'राष्ट्र मंच' गठन कर चुके सिन्हा ने कहा कि विपक्षी दलों को उनकी सलाह है कि उन्हें एक साथ आना चाहिए और एक मजबूत गठबंधन बनाना चाहिए.

Updated on: 03 Feb 2019, 05:11 PM

नई दिल्ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का कहना है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और समाजवादी पार्टी (एसपी) की विपक्षी एकता प्रगति पर है, लेकिन उन्हें लगता है कि दोनों दलों को उत्तर प्रदेश में अपने गठबंधन में कांग्रेस को भी शामिल कर लेना चाहिए, ताकि बीजेपी का खेल खत्म हो जाए. उन्हें यह भी लगता है कि अगर बीजेपी के खिलाफ एक साझा उम्मीदवार उतारने का विचार अभी तक सामने नहीं आया है तो इसे चुनाव के करीब अमल में लाया जा सकता है. सिन्हा ने विश्वास के साथ कहा कि अगर राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन नहीं होता है तो बीजेपी को किनारे करने के लिए राज्यों में गठबंधन होंगे.

उत्तर प्रदेश में गठबंधन के बारे में उन्होंने कहा, 'जी हां, बीएसपी और एसपी को कांग्रेस को भी गठबंधन में जगह देनी चाहिए. इससे खेल खत्म हो जाएगा. 'उत्तर प्रदेश लोकसभा में 80 सांसद भेजता है.'

पिछले साल बीजेपी से इस्तीफा देकर गैर दलीय मंच 'राष्ट्र मंच' गठन कर चुके सिन्हा ने कहा कि विपक्षी दलों को उनकी सलाह है कि उन्हें एक साथ आना चाहिए और एक मजबूत गठबंधन बनाना चाहिए. इसके अलावा दलों को राष्ट्रीय स्तर पर एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम भी चलाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि बीजेपी द्वारा उठाए जा रहे सवाल 'मोदी के खिलाफ कौन' की ओर जाने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी, मायावती, शरद पवार, एच.डी. देवेगौड़ा और राहुल गांधी जैसे कई नेता हैं, जिनमें प्रधानमंत्री बनने के गुण हैं.

81 वर्षीय सिन्हा ने आशा जताई कि अगर महागठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर नहीं होता है तो बीजेपी को हराने के लिए राज्य स्तर पर गठबंधन प्रभावी रहेंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी के खिलाफ एक साझा उम्मीदवार खड़ा करने का विचार अभी आकार नहीं ले पाया है.

सिन्हा ने कहा, 'ऐसा लग रहा है कि शायद वे इसे अमल में नहीं ला रहे हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि चुनाव के करीब आने पर ऐसा कुछ हो सकता है।" उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं.'

कई राज्यों में महागठबंधन बनाने के लिए विपक्षी दलों के साथ न आने के बारे में सवाल पूछने पर उन्होंन कहा, 'अलग-अलग लोगों का एकसाथ आना इतना आसान नहीं है और ये दल व्यक्तिपरक अलग-अलग पार्टियां हैं.'

सिन्हा ने कहा, 'इसलिए उनका साथ आना इतना आसान नहीं है। इस बाबत कुछ प्रयास जरूर किए गए, लेकिन आवश्यकता आविष्कार की जननी है.' उन्होंने कहा कि झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे राज्यों में विपक्षी दल साथ आए हैं.

और पढ़ें: जन आकांक्षा रैली में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस बैक फुट पर नहीं तेजस्वी के साथ फ्रंट पर खेलकर छक्का मारेगी

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'ऐसे बहुत से राज्य हैं, जहां वे साथ आए हैं। कई मुद्दे होंगे, क्योंकि उन्हें न केवल सीटों की संख्या पर, बल्कि विशेषरूप से किस सीट पर कौन-सी पार्टी रहेगी, इसपर भी सहमति बनानी होगी. लेकिन मुझे आशा है कि यह तथाकथित महागठबंधन अगर राष्ट्रीय स्तर पर नहीं बनता है तो बीजेपी को हराने के लिए राज्य स्तर पर गठबंधन प्रभावी रहेगा'

प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में प्रवेश के सवाल पर उन्होंने कहा कि इससे उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश में मतदाताओं पर प्रभाव पड़ेगा और कांग्रेस को मदद मिलेगी.