logo-image

केरल में बीजेपी की 'जन रक्षा यात्रा': योगी आदित्यनाथ भी हुए शामिल

वामदलों के गढ़ रहे केरल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जड़ें जमाने की कोशिश में जुट गई है। 'राजनीतिक हिंसा' के बहाने बीजेपी 'जन रक्षा यात्रा' निकाल रही है।

Updated on: 04 Oct 2017, 03:33 PM

highlights

  • योगी आदित्याथ कन्नूर में बीजेपी की रैली में शामिल हुए
  • सीएम ने कहा, जन रक्षा यात्रा केरल के वाम सरकार के लिए आइना है

नई दिल्ली:

वामदलों के गढ़ रहे केरल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जड़ें जमाने की कोशिश में जुट गई है। 'राजनीतिक हिंसा' के बहाने बीजेपी 'जन रक्षा यात्रा' निकाल रही है।

जिसका आगाज मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने किया। आज (बुधवार) 'फायर ब्रांड' नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केरल पहुंचे। 

सूत्रों के मुताबिक, योगी का केरल जाने का पहले से कार्यक्रम नहीं था। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अचानक बुलावे पर मुख्यमंत्री केरल पहुंचे हैं। 

आदित्यनाथ ने केरल के एक मंदिर में पूजा करने के बाद बड़ी संख्या में एकत्र पार्टी कार्यकर्ताओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और सुबह 11 बजे पदयात्रा की शुरुआत की।

योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'यह यात्रा केरल के वाम सरकार के लिए आइना है। उन्हें राजनीतिक हत्याएं रोकनी होगी।' उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। लेकिन राजनीतिक हिंसा जारी है।'

वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य में बीजेपी और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ(आरएसएस) के कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए मुख्यमंत्री पिनरई विजयन जिम्मेदार हैं।

शाह ने कहा कि वर्ष 2001 के बाद केरल में बीजेपी और आरएसएस के 120 कार्यकर्ता मारे गए हैं और उन्होंने माकपा की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार से कहा कि लोगों को यह पता चलना चाहिए कि कौन इन हत्याओं के लिए जिम्मेदार है।

शाह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं मुख्यमंत्री विजयन से पूछता हूं कि केरल में किसने भाजपा व आरएसएस कार्यकर्ताओं की हत्या की है। अगर उनके पास जवाब नहीं है तो मैं यह कह रहा हूं कि मुख्यमंत्री विजयन इसके लिए जिम्मेदार हैं।'

अमित शाह कन्नूर जिले के पय्यान्नूर में पार्टी की 'जन रक्षा यात्रा' का उद्घाटन करने के लिए केरल में हैं। पूरे प्रदेश का भ्रमण करने के बाद यह यात्रा 17 अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम में समाप्त होगी।

उन्होंने कहा कि जब भी राज्य में कम्युनिस्टों को सत्ता मिलती है, आरएसएस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के हत्या के मामले में बढ़ जाते हैं। शाह ने कहा कि 120 राजनीतिक हत्याओं में अकेले कन्नूर में 84 लोगों की हत्या की गई है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा यह अहिंसक प्रदर्शन राज्य में हो रही राजनीतिक हत्याओं के विरोध में किया जा रहा है। हमलोग अपनी यात्रा की शुरुआत कन्नूर से कर रहें हैं, क्योंकि यह मुख्यमंत्री का गृह जनपद है।

'पदयात्रा' के अंतर्गत, शाह पांच अक्टूबर को राजनीतिक हिंसा के विरुद्ध माकपा सरकार और राज्य में बढ़ते जेहादी आतंकवाद के खिलाफ विरोध जताने के लिए मुख्यमंत्री के घर तक पदयात्रा करेंगे।

और पढ़ें: बाबुल सुप्रियो ने की मुकुल रॉय की तारीफ, बीजेपी में आने के संकेत