logo-image

बीजेपी ने जारी किया व्हिप, शुक्रवार को मोदी सरकार के खिलाफ पेश होगा अविश्वास प्रस्ताव

bjp issue whip all parliaments members over no confidence motion pm MODI

Updated on: 18 Jul 2018, 07:12 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षियों के अविश्वास प्रस्ताव को गिराने के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने सासंदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी कर दिया है। पार्टी ने व्हिप जारी कर सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने को कहा है।

बता दें कि संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को पेश किया था। जिसे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया है।

सुमित्रा महाजन ने कहा, 'शुक्रवार (20 जुलाई) को पूरा दिन अविश्वास प्रस्ताव के लिए होगा, वोटिंग भी उसी दिन होगी। उस दिन प्रश्नकाल को नहीं रखा जाएगा।'

लोकसभा स्पीकर ने सदन में अविश्वास प्रस्ताव देने वाले सभी विपक्षी सदस्यों का नाम लिया और कहा कि टीडीपी सांसद केसीनेनी श्रीनिवास इस प्रस्ताव को लाएंगे क्योंकि लॉटरी में उनका नाम आया था।

आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा नहीं दिए जाने के कारण मार्च में एनडीए से अलग होने वाली टीडीपी ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और सदन के जीरो आवर में टीडीपी सांसद के अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने को लोकसभा स्पीकर ने स्वीकार कर लिया।

और पढ़ेंः शुक्रवार को संसद में मोदी सरकार की परीक्षा, अविश्वास प्रस्ताव मंजूर

संसदीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के लिए तैयार है और आसानी से जीत दर्ज करेगी क्योंकि सदन में दो तिहाई बहुमत है।

चार साल में ऐसा पहली बार हो रहा है कि विपक्षी दल मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहे हैं। लोकसभा स्पीकर ने दोनों पार्टियों की तरफ से पेश नोटिस को स्वीकार करते हुए चर्चा के लिए मंजूरी दी है। अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में शुक्रवार को चर्चा होगी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें