logo-image

बिहार टॉपर घोटाला: ED ने मुख्य आरोपी बच्चा राय की 4.53 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

देश भर में चर्चा का विषय बनने वाले बिहार टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपी बच्चा राय की 4.53 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया गया है।

Updated on: 31 Mar 2018, 12:10 PM

highlights

  • बच्चा राय 2016 बिहार टॉपर घोटाले का मास्टर माइंड था
  • साल 2016 के रिजल्ट आने के बाद जून महीने में घोटाला सामने आया था
  • बच्चा राय विशुन राय कॉलेज का प्रिंसिपल सह सचिव भी था

नई दिल्ली:

देश भर में चर्चा का विषय बनने वाले बिहार टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपी बच्चा राय की 4.53 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राय की संपत्ति को अटैच किया है।

इसमें राय और उनके परिवार के 29 प्लॉट और 10 बैंक खातों को भी सीज किया है। राय पर यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग निषेध अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है।

इस टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपी बच्चा राय पर बिहार के विशुन राय कॉलेज के छात्रों के रिजल्ट के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगा था। बच्चा राय इस घोटाले का मास्टर माइंड था।

बच्चा राय वैशाली के विशुन राय कॉलेज का प्रिंसिपल सह सचिव भी था। उन पर आरोप लगा था कि वे अच्छे रिजल्ट के लिए छात्रों से 2.5 करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई थी।

इस टॉपर घोटाले में पैसे लेकर छात्र और छात्राओं को टॉपर बनाने का आरोप था। 2016 के इस टॉपर घोटाले में बच्चा राय के कॉलेज के करीब 350 से अधिक छात्रों का रिजल्ट रोक दिया गया था।

साल 2016 के जून महीने में सामने आए इस घोटाले को लेकर देश भर में बिहार की शिक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठे थे और बिहार सरकार की जबरदस्त किरकिरी हुई थी।

उस साल इंटरमीडिएट की परीक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम से रूबी राय नाम की छात्रा ने टॉप किया था, लेकिन जब उनसे उनके संबंधित विषय के बारे में पूछा गया तो वो कोई जवाब नहीं दे पाई थी। रूबी राय ने पॉलिटिकल साइंस को 'प्रॉडिगल साइंस' कहा था।

मामला सामने आने के बाद बिहार सरकार ने इस मामले में विशेष जांच दल का गठन किया था। जिसके बाद बच्चा राय के कॉलेज की मान्यता को रद्द कर दिया गया था।

और पढ़ें: SSC स्कैम के विरोध में देश भर के छात्रों का दिल्ली में जमावड़ा, सरकार के खिलाफ हल्लाबोल