logo-image

'बिलकुल पीछे नहीं हटना है, घेर के कर दो काम तमाम'

दूसरी क्लिप दूसरी क्लिप, जो 9 मिनट 20 सेकंड की है, की शुरुआत में ही यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'बिलकुल पीछे नहीं हटना है, घेर के कर दो काम तमाम।'

Updated on: 04 Nov 2016, 01:19 PM

New Delhi:

भोपाल जेल ब्रेक और उसके बाद हुए एनकाउंटर पर शंका के बादल गहराते जा रहे हैं। गुरुवार को दो ऑडियो क्लिप्स सामने आये हैं, जिनमें मध्य प्रदेश पुलिस कंट्रोल रूम में मौजूद अधिकारी और एनकाउंटर कर रही टीम के बीच बातचीत हो रही है। क्लिप में सुना जा सकता है कि कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी इन सिमी कार्यकर्ताओं को मार गिराने का आदेश दे रहे हैं। ये ऑडियो क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

पहले क्लिप की शुरुआत में ही कहा जा रहा है, 'आ रहे हैं, आ रहे हैं, घेराबंदी कर लो.' वहीँ दूसरी क्लिप, जो 9 मिनट 20 सेकंड की है, की शुरुआत में ही यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'बिलकुल पीछे नहीं हटना है, घेर के कर दो काम तमाम।'

पढ़ना ना भूलें: सिमी एनकाउंटर और भोपाल जेल ब्रेक के न्यायिक जांच के आदेश

दूसरी क्लिप में 52 सेकंड पर कहा जा रहा है कि दूसरी तरफ से फायरिंग शुरू हो गई है और वही पुलिस वालों को पोजीशन लेने को कहता है। इसके बाद कहा जा रहा है कि सेट पर काम कम्युनिकेट करो। फिर ये कि वो फायर कर रहे हैं, जवाब दिया जाय। गालियां भी साफ़ सुनाई दे रहीं हैं।

5 मिनट 41 सेकंड पर इस बात की ताकीद मिलती है कि पांच 'कथित आतंकी' मारे जा चुके हैं। इसके बाद जब एम्बुलेंस बुलाने की बात हो रही है और ये भी कि इलाज़ करवाने में कितना खर्चा होगा।

6 मिनट 6 सेकंड पर 'काम तमाम' कर देने की बात हो रही है. फिर से पुष्टि होती है कि पांच मर चुके हैं। 7 मिनट 3 सेकंड पर कोई कह रहा है कि एक को ज़िंदा रखना चाहिए, ज़रूरी है। 7 मिनट 32 सेकंड पर कहा जा रहा है कि आठों मर गए, डीएसपी क्राइम ने बता दिया। फिर वेरी गुड-वेरी गुड सुनाई देता है।

ये भी पढ़ें: नेताओं और अधिकारियों की सुरक्षा में तैनात थे भोपाल जेल के सुरक्षाकर्मी

पुलिस वाले खुश हैं और हंस रहे हैं। 8 मिनट 13 सेकंड पर कोई कहा रहा है, 'अब मैं न्यूज़ लगाऊंगा थोड़ी देर बाद। अभी तो मीडिया पहुँच नहीं पाई होगी वहां।' इसके बाद कोई कहा रहा है कि अभी मीडिया का कोई काम नहीं है, मर जाएंगे, फिर दिखाएंगे।

हैरत की बात यह है कि एनकाउंटर के दौरान पुलिस वालों में जिस तरह की गंभीरता होनी चाहिए, क्लिप में उसका अभाव साफ़ सुना जा सकता है। बातचीत के दौरान वो हँस-खिलखिला रहे हैं।

इस मामले की जांच कर रहे एस.पी. (सी. आई. डी.) अनुराग शर्मा से जब इस टेप के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था कि वो अपनी जांच में हर पहलू पर ध्यान देंगे। उन्होंने इस टेप की प्रमाणिकता पर सवाल नहीं उठाये हैं।

ये हैं क्लिप्स में हुई बातचीत के प्रमुख हिस्से

14 सेकंड: बिलकुल पीछे नहीं हटना है, घेर के कर दो काम तमाम।

3 मिनट 31 सेकंड: पांच मारे जा चुके हैं, न साइट। गुड वर्क।

5 मिनट 41 सेकंड: पांच मर चुके हैं।

7 मिनट 5 सेकंड: एक को ज़िंदा रखना ज़रूरी है।

7 मिनट 32 सेकंड: आठों मर गए, डीएसपी क्राइम ने बता दिया। वेरी गुड-वेरी गुड।

8 मिनट 13: अब मैं न्यूज़ लगाऊंगा थोड़ी देर बाद। अभी तो मीडिया पहुँच नहीं पाई होगी वहां।

(न्यूज़स्टेट स्वतंत्र रूप से इस ऑडियो क्लिप की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.)