SC/ST समुदाय का भारत बंद आज, मध्यप्रदेश के ग्वालियर में एहतियातन धारा 144 लागू

आंदोलन को देखते हुए मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सुबह 6 बजे से धारा 144 लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

  |   Updated On : August 09, 2018 08:49 AM
SC/ST समुदाय का भारत बंद आज (फाइल फोटो)

SC/ST समुदाय का भारत बंद आज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

2 अप्रैल को दलित समुदाय द्वारा बुलाए गए आंदोलन के दौरान हिंसा आदि को लेकर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों पर दर्ज हुए आपराधिक मामले को वापस लेने की मांग पर आज (9 अगस्त) एक बार फिर से आंदोलन का आह्वान किया गया है। आज होने वाले आंदोलन को देखते हुए मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सुबह 6 बजे से धारा 144 लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। ग्वालियर और डबरा में 13 अगस्त रात 12 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। इस दौरान इन इलाक़ों में किसी भी तरह के धरना, प्रदर्शन, रैली को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है।

बता दें कि भारत बंद के दौरान हुई हिंसा में देशभर में सबसे ज्यादा आठ लोगों की मौत मध्य प्रदेश में हुई थी। ग्वालियर के मेहगांव में 22 साल के प्रदीप और 15 साल के आकाश जाटव की गोली लगने से मौत हुई थी। एफआईआर के मुताबिक, सवर्ण जाति के सोनू, मोनू और बबलू राठौर ने छत से गोली चलाई थी।

और पढ़ें- लोकसभा में पारित हुआ SC/ST संशोधन विधेयक 2018, जानें बहस के दौरान किसने क्या कहा?

इस बारे में गृहमंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि आंदोलन के दौरान हुई हिंसा और उसकी चपेट में आकर के सवाल पर कहा कि कुछ लोगों ने अशांति का माहौल बनाने का प्रयास किया था। ग्वालियर-चंबल के अलावा प्रदेश में कहीं भी कोई हिंसा नहीं हुई थी, इस हिंसा के पीछे कांग्रेस का हाथ था।

First Published: Thursday, August 09, 2018 08:37 AM

RELATED TAG: Bharat Bandh, Dalit Andolan, Sc St Act, Mp, Gwalior, Section 144 Ipc,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो