logo-image

यूपी चुनाव के नतीज़े ने विरोधियों को भी बनाया मोदी का मुरीद

चिदंबरम ने माना है कि विधानसभा चुनावों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे बड़े राजनीतिक नेता के रूप में उभरे हैं।

Updated on: 12 Mar 2017, 11:30 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों ने बता दिया कि मोदी की लोकप्रियता तीन साल बाद भी अपने चरम पर है। बीजेपी बिहार विधानसभा चुनाव में जातीय समीकरण के चक्रव्यूह को भेद नहीं पायी थी।

ऐसे में यूपी की राह बीजेपी के लिए कांटो भरी था। लेकिन मोदी नाम ने न केवल जीत का रास्ता आसान बना दिया बल्कि एक ऐसी अप्रत्याशित जीत दिला दी जिसकी कल्पना किसी भी राजनीतिक पार्टी नें नहीं की होगी।

विरोधियों को ऐसा लग रहा था कि नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा जा सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बीजेपी के सभी नेताओं ने माना कि इस बम्पर जीत के लिए श्रेय केवल मोदी को ही जाता है। हां ये ज़रूर है कि इसमें बीजेपी के चाणक्य अमित शाह की रणनीति का भी बहुत बड़ा योदगान है। लेकिन मोदी के चेहरे के बिना ऐसी जीत संभव नहीं थी। कई राजनीतिक जानकार तो ये भी कहने लगे हैं कि मोदी लोकप्रियता के मामले में इंदिरा गांधी से भी आगे निकल गए हैं।

विधानसभा चुनाव परिणाम से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे बड़े आलोचक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने माना है कि विधानसभा चुनावों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे बड़े राजनीतिक नेता के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा, ' चुनाव परिणाम से साबित हो गया है कि प्रधानमंत्री देश के बड़े नेता साबित हो गए हैं... और पूरे देश पर उनका प्रभाव पड़ रहा है।'

जबकि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा, 'लगभग सभी विशेषज्ञों, विश्लेषकों ने उत्तर प्रदेश में इस लहर को कैसे छोड़ दिया? यह सुनामी है ना कि एक छोटे से तालाब में लहर है।'

अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा, 'इस वक्त भारत में ऐसा कोई नेता नहीं, जो मोदी और बीजेपी से 2019 में टक्कर ले सके।' उन्होंने कहा, 'ऐसे में हमें 2019 को शायद भूल जाना चाहिये और 2024 की तैयारी शुरू करनी चाहिये।'

वहीं बीजेपी ने इस जीत को नोटबंदी के समर्थन से जोड़ दिया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि राज्य विधानसभा चुनाव परिणामों में बीजेपी को जिताकर नोटबंदी पर जनता ने अपनी मुहर लगा दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के उत्तर प्रदेश में चुनाव अभियान ने पार्टी को बढ़त दी। उन्होंने मणिपुर में पार्टी के प्रदर्शन को ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि वहां पर बीजेपी की एक भी सीट नहीं थी। लेकिन अब वो वहां पर सरकार बनाने की स्थिति में है।

विधानसभा चुनाव के नतीज़े ने ये साबित कर दिया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता हर रोज़ बढ़ रही है। मोदी देश के सभी वर्ग के लोगों के लिए एक उम्मीद बनकर उभरें है और यही वजह है कि अब विरोधियों ने भी एक सुर में उन्हें बड़ा नेता मान लिया है।

यह भी पढ़ें: यूपी-उत्तराखंड में खिला कमल, पंजाब में हाथ को कमान, गोवा-मणिपुर में कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी