logo-image

महाराष्ट्र में कांग्रेस की बढ़ सकती है मुश्किलें, लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व CM अशोक चव्हाण विद्रोह के मूड में

लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों में दल-बदल का खेल जारी है. महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है.

Updated on: 23 Mar 2019, 05:39 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों में दल-बदल का खेल जारी है. महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है. कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण के पार्टी से नाराज़ चलने की खबरें सामने आ रही है. इसके साथ ही कांग्रेस से नाराज अशोक चव्हाण के महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष से इस्तीफ़ा देने की अटकलें सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम की नाराजगी के बाद कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. 

आज अशोक चव्हाण समेत अन्य नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें राजू शेट्टी, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हितेंद्र ठाकुर, राजेंद्र गवई, रवि राणा और अन्य नेता मौजूद थे. अशोक चव्हाण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होने कहा, 'हम चाहते थे और भी लोग हमारे गठबंधन में शामिल हों, लेकिन बीजेपी ने साम दाम दंड भेद का इस्तेमाल किया और कुछ लोगों को हमसे अलग किया. पिछले पांच साल में बीजेपी शिवसेना की सरकार ने समाज के बीच में झगड़ा करना, भीमा कोरेगांव हिंसा करवाना, संभाजी भिड़े को बचाना और दूसरे लोगों को जेल में डालने का काम यह सरकार ने किया है. 

उन्होने आगे कहा, 'किसानों को कर्जमाफी का ऐलान कर उसे पूरा नहीं किया गया, किसानों की हालत खराब है. मुख्यमंत्री ने चुनाव से पहले चुनकर आने के बाद पहले कैबिनेट में धनगर समाज को आरक्षण देने का वादा किया था. इस सरकार ने उसे पूरा नहीं किया. मुस्लिम आरक्षण को भी जानबूझकर रोक रखा है.' एनसीपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि  पीएम मोदी ग़ुपचुप तरीक़े से पाकिस्तान को शुभकामनाएं दे रहे है और देश में दोहरी भूमिका ले रहे हैं.

और पढ़ें| लखनऊ से जितिन प्रसाद लड़ सकते हैं चुनाव : सूत्र

एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा, 'इस चुनाव में हम सभी ने यह तय किया था कि मित्रपक्ष को 48 में से 10 सीट देना पड़े तो भी कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन बीजेपी को सत्ता से हटाना है. लेकिन इसके बावजूद कई पार्टियों ने कई बार चर्चा करने के बावजूद उन्होंने हमारा साथ नहीं दिया. यह बीजेपी की बी टीम के तौर पर काम कर रहे हैं.' अजित पवार ने कहा कि बीजेपी के केंद्र औए राज्य में 5 साल रहने के बावजूद महाराष्ट्र के 48 सीटों में से बीजेपी ने 25 फीसदी सीटों पर कांग्रेस या एनसीपी के नेताओं को खड़ा किया है. बीजेपी केवल सत्ता और पैसे का इस्तेमाल कर रही है.