अब कर्नाटक में होगी पीएम मोदी और राहुल की सबसे बड़ी टक्कर, 2018 में 8 राज्यों में होंगे चुनाव

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों से गददग बीजेपी की नजर अब अगले साल 8 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर है।

  |   Updated On : December 19, 2017 05:57 PM
नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  गुजरात के बाद कर्नाटक में होगी राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी की सीधी भिड़ंत
  •  साल 2018 में कर्नाटक समेत 8 राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली:  

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों से गदगद बीजेपी की नजर अब अगले साल 8 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर है। इन सभी राज्यों में कर्नाटक सबसे अहम माना जा रहा है जहां अभी सिद्धरमैया के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है।

कर्नाटक में मोदी और राहुल की होगी एकदम सीधी टक्कर

अगले साल अप्रैल-मई में कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार सीधी टक्कर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच होगी।

राहुल के लिए ये चुनौती इसलिए सबसे बड़ी होगी क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद बतौर पार्टी मुखिया यह उनका पहला चुनाव होगा।

नरेंद्र मोदी जहां कर्नाटक में कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दक्षिण के बड़े राज्य में कमल खिलाने की कोशिश करेंगे वहीं राहुल गांधी के लिए अपना अंतिम किला बचाने की चुनौती होगी।

अगर बीजेपी कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीत जाती है तो कांग्रेस मुक्त भारत के अपने लक्ष्य में एक और कदम आगे बढ़ जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ अगर राहुल गांधी कर्नाटक में फिर से कांग्रेस की वापसी कराने में सफल रहे तो उनका कद बढ़ेगा और इसका सीधा फायदा 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिलेगा।

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां कर्नाटक में चुनाव के ऐलान से पहले ही तैयारियों में जुट गई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया का मानना है कि विधानसभा चुनाव स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं इसलिए यहां मोदी का कोई जादू काम नहीं करेगा क्योंकि कांग्रेस सरकार ने विकास के कई बड़े काम किए हैं।

सिद्धरमैया ने कहा है कि कर्नाटक में कांग्रेस की जीत पक्की है और यह राहुल गांधी के लिए हमारी तरफ से गिफ्ट होगा।

ये भी पढ़ें: PM से माफी की मांग पर अड़ी कांग्रेस, लोकसभा से विपक्ष का वॉकआउट

वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री येदुरप्पा ने गुजरात और हिमाचल में जीत से उत्साहित होकर कहा था कि कर्नाटक के लोग भी विकास के लिए वोट करेंगे और पीएम मोदी के नेतृ्तव में बीजेपी को चुनेंगे। कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा की सीटें है जिसमें 127 पर अबी कांग्रेस का कब्जा है।

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया कावेरी जल विवाद और किसानों की समस्या को चुनाव में केंद्र सरकार की मुख्य विफलता के तौर पर मुद्दा बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। वहीं बीजेपी विकास और हिंदुत्व की रणनीति पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है।

गौरतलब है कि साल 2018 में कर्नाटक के अलावा त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं।

ये भी पढ़ें: गुजरात में 'मोदी मैजिक' बरकरार, सत्ता में वापसी कर बीजेपी को हार से बचाया

First Published: Tuesday, December 19, 2017 05:02 PM

RELATED TAG: Rahul Gandhi, Narendra Modi, Karnataka Election 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो