BREAKING NEWS
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में UG Admissions के लिए Cut Off List 28 जून को होगा जारी, यहां पढ़ें पूरी detail- Read More »
  • ICC World Cup 2019: वर्ल्ड कप में जारी है टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी का जलवा, बैटिंग एवरेज में हैं Top पर- Read More »
  • Sensex Today: शेयर बाजार में कमजोरी, सेंसेक्स 70 प्वाइंट गिरकर खुला, निफ्टी 11,650 के नीचे- Read More »

World Cup: अगर फाइनल में हुई बारिश तो जानें कैसे होगा विजेता का फैसला?

News State Bureau  |   Updated On : June 13, 2019 03:55 PM
World Cup: अगर फाइनल में हुई बारिश तो जानें कैसे होगा विजेता का फैसला?

World Cup: अगर फाइनल में हुई बारिश तो जानें कैसे होगा विजेता का फैसला?

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 18वें मैच में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच ट्रेंट ब्रिज पर होने वाला मुकाबला बारिश के चलते देर से शुरू होगा. पहले मैदान के गीले होने की वजह से अंपायर ने टॉस में देरी करने का फैसला किया था लेकिन कुछ देर बाद ही बारिश शुरू हो गई. बता दें कि इस हफ्ते लगातार दो मुकाबले श्रीलंका बनाम बांग्लादेश और वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका का मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. इससे पहले श्रीलंका बनाम पाकिस्तान का मैच भी बारिश के कारण रद्द हो गया था.

विश्व कप (World Cup) में बारिश की वजह से रद्द होते मैचों को देखते हुए फैन्स के मन में इस समय जो सबसे बड़ा सवाल है वह यह है कि अगर बारिश नॉकआउट मुकाबलों या फाइनल मुकाबले में होती है तो फिर क्या होगा. 

इसका जवाब देते हुए बता दें कि आईसीसी (ICC) ने इस बार फाइनल सहित सभी नॉकआउट गेम्स के लिए रिजर्व डे रखा है. रिजर्व डे का मतलब है कि अगर बारिश के चलते निर्धारित दिन मैच नहीं हो पाता तो अगले दिन उस मैच को पूरा किया जाएगा. ऐसे में अगर दोनों दिन बारिश की वजह से धुल जाते हैं तो ऐसी सूरत के लिए भी आईसीसी (ICC) ने रणनीति तैयार की है.

और पढ़ें: IndVsNZ: बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं ये तीन मैच, अब चौथे की बारी, फाइनल में क्‍या होगा

अगर नॉकआउट गेम्स में बारिश के चलते दोनों दिन खराब हो जाते हैं तो ऐसे में प्वाइंटस टेबल फाइनल मैच के प्रतियोगी का फैसला करेगा. जिन दो टीमों के बीच मैच होगा उसमें से प्वाइंटस टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में क्वालिफाई कर जाएगी. हालांकि समान अंक होने पर बेहतर रन रेट वाली टीम को मौका दिया जाएगा.

वहीं अगर फाइनल मैच में दोनों दिन बारिश की वजह से धुल जाते हैं तो आईसीसी (ICC) 1 ओवर का सुपर ओवर करा विजेता का निर्णय करेंगे. हालांकि अगर रिजर्व डे पर एक ओवर का मैच हो पाना संभव नहीं हो पाता तो आईसीसी (ICC) दूसरे रिजर्व डे के लिए जाएगी.

बदनसीबी से अगर दूसरे रिजर्व डे पर भी यही स्थिति बनी रहती और एक ओवर का सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो उस स्थिति में दोनों टीमों के बीच विश्व कप (World Cup) की ट्रॉफी को साझा कर दिया जाएगा.

और पढ़ें: World Cup: क्या ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर विराट कोहली तोड़ेंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, रच सकते हैं इतिहास

बता दें कि इस विश्व कप (World Cup) में भारत का यह तीसरा मैच है जबकि 2015 में फाइनल खेल चुकी न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम ने तीन मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है.

First Published: Thursday, June 13, 2019 03:46 PM

RELATED TAG: World Cup 2019, Cwc 2019, Icc Cricket World Cup 2019, Match Stop Due To Rain, Final Match Result, World Cup Final Winner, Rain In World Cup Final 2019, How Will Declare Winner,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो