logo-image

World Brain Tumor Day 2023: इन लक्षणों से करें ब्रेन ट्यूमर की पहचान... एक क्लिक में जानें इलाज!

ब्रेन ट्यूमर... एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसकी डीप जानकारी आम लोगोंं को नहीं होती. ये एक ऐसी सीरियस मेडिकल कंडीशन है, जिसमें ब्रेन में कोशिकाओं और टिशू में गांठ बन जाती है. अगर कोई एक बार इसकी चपेट में आ गया, तो बहुत जल्दी ही ये जानलेवा हो जाता है...

Updated on: 08 Jun 2023, 11:14 AM

नई दिल्ली:

ब्रेन ट्यूमर... एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसकी डीप जानकारी आम लोगोंं को नहीं होती. ये एक ऐसी सीरियस मेडिकल कंडीशन है, जिसमें ब्रेन में कोशिकाओं और टिशू में गांठ बन जाती है. अगर कोई एक बार इसकी चपेट में आ गया, तो बहुत जल्दी ही ये जानलेवा हो जाता है. हालांकि अगर समय रहते इसका उपचार कर दिया जाए, तो बचना मुमकिन है. ऐसे में इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 जून को विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर पीड़ित व्यक्तियों को सही समय पर सही मदद प्रदान करना, साथ ही प्रारंभिक निदान और मेडिकल हेल्प से ब्रेन ट्यूमर का खात्मा सहित अन्य तरह की जानकारी मुहैया कराई जाती है.

विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस की थीम

गौरतलब है कि हर साल, इस दिवस को मनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही हर साल एक थीम निर्धारित की जाती है, जिसके आधार पर इस दिवस को मनाया जाता है. बता दें कि इस साल यानि साल 2023 की थीम है- Protect yourself – keep away from stress, यानि खुद को सुरक्षित करें और तनाव से दूर रहें. संभव है ये थीम आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली के मद्देनजर रखी गई होगी, ऐसे में आइये जानते हैं कि क्या है ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और हम इससे कैसे बचाव कर सकते हैं... 

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण

  1. बार-बार उल्टी या आंतों में समस्या: लंबे समय से हो रही उल्टी या आंतों में समस्या ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकती है. बार-बार उल्टी या पेट की समस्या से ट्यूमर का खतरा बढ़ सकता है.  
  2. न्यूरोलॉजिकल संकेत: न्यूरोलॉजिकल संकेत भी ब्रेन ट्यूमर के मामलों में काफी सक्रिय भूमिका अदा करते हैं. मसलन अचानक गतिविधि कम होना, बाल हिलना, भूलकर भी बातें करना, पागलपन, गतिशीलता में कमी आदि लक्षण ब्रेन ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं
  3. बैलेंस बनाने में दिक्कत: ब्रेन ट्यूमर से ग्रसित व्यक्ति को अक्सर चक्कर आते हैं, अस्थिरता बनी रहती है, न्यूरोलॉजिकल संतुलन में भी कमी आती है. ऐसे में बैलेंस में इस प्रकार की कमी, काफी हद तक ब्रेन ट्यूमर की ओर संकेत हैं. 
  4. दिमागी दर्द या अधिकतम चिड़चिड़ापन: ब्रेन ट्यूमर से ग्रसित व्यक्ति अक्सर अजीब सा दिमागी दर्द या फिर चिड़चिड़ापन महसूस करता है. अगर किसी को भी ऐसा अभूतपूर्व र्दद महसूस हो तो फौरान सचेत हो जाएं. 

क्या है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

ब्रेन ट्यूमर का इलाज कई तरह से संभव है, मगर इलाज का चयन ट्यूमर के प्रकार पर आधारित होता है, यानि जिस प्रकार का ट्यूमर उस प्रकार का उसका इलाज. इसलिए आइये कुछ इलाज के बारे में जानें...

  1. रेडियोथेरेपी: ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी एक विकल्प हो सकता है, जिसमें उच्च इंटेंसिटी की तीव्रता के साथ ब्रेन ट्यूमर को नष्ट करने के लिए रेडियोधर्मी विकिरण का उपयोग किया जाता है.
  2. सर्जरी: ब्रेन से ट्यूमर के निकालने के लिए सर्जरी एक और तरीका है, जिससे यह ट्यूमर साफ किया जा सकता है. वहीं इसे हटाकर इसके विकास को रोका भी जा सकता है. 
  3. कीमोथेरेपी: इस थेरेपी का नाम आपने सुना होगा, दरअस ये एक तरह की औषधियों का प्रयोग है जिससे ट्यूमर को नष्ट किया जाता है. यह अक्सर सर्जरी या रेडियोथेरेपी के साथ जुड़ा हुआ होती है.