logo-image

Hairfall: किस विटामिन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, जानें कारण और घरेलू नुस्खे

Hairfall: क्या आप जानते हैं कि आपको बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण आपके अंदर विटामिन की कमी हो सकती है. किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल और क्या उपाय करने चाहिए आइए जानते हैं.

Updated on: 25 Jul 2023, 02:28 PM

नई दिल्ली:

Hairfall: बालों के झड़ने के लिए कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अनुचित खान-पान, तनाव, रोग, और दूसरे गलत लाइफस्टाइल. बालों के स्वास्थ्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनमें से विटामिन की कमी भी बालों के झड़ने का एक कारण हो सकती है. अगर आपके बाल लगातार झड़ते जा रहे हैं और आपको ये समझ नहीं आ रहा कि ऐसा क्यों हो रहा है तो आप अपना विटामिन चेक भी करवा सकते हैं. वैसे हम आपको बाल झड़ने के लिए कौन से विटामिन की कमी होती है ये बता रहे हैं. अगर आप इस समस्या को सही से समझ लेंगे तो इसका समाधान ढूंढना आपके लिए आसान हो जाएगा. 

किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स: बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन (बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, और बी12) बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. ये विटामिन बालों के रक्षण और पोषण में मदद करते हैं.

विटामिन डी: विटामिन डी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है. यह विटामिन स्कैल्प के स्वास्थ्य को सुधारता है और बालों को मजबूती देता है. लेकिन शरीर में इसकी कमी हो जाए तो तेजी से बाल भी झड़ने लगते हैं. 

विटामिन ए: विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है, जो बालों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आप अपने खाने में इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

विटामिन सी: विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट और कॉलेजन बनाने वाले गुण होते हैं, जिनसे बालों को मजबूती मिलती है. अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो ना सिर्फ बाल कमजोर होने लगते हैं बल्कि सफेद भी जल्द होने लगते हैं. 

झड़ते बालो की समस्या दूर करने के उपाय

सही आहार: सही पोषण बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें. बालों के लिए सब्जियां, फल, दूध, दही, अंडे, मांस, और खजूर जैसे खाद्य पदार्थ फायदेमंद होते हैं.

बालों की देखभाल: बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी सही से देखभाल करना भी बहुत जरूरी है. धूल मिट्टी के अलावा बालों में आने वाला पसीना इससे पहले आपके बालों को कमजोर करें आप इसे सही समय पर धोकर सुखाएं और साफ रखें. 

हेयर कटिंग: बालों को नियमित रूप से कटवाना उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है. लेकिन बहुत लोग खासकर लड़कियां ये बात कम समझती है. उन्हें महीने में एक बार बालों को ट्रिम करवाने जरुर जाना चाहिए

सही शैंपू की इस्तेमाल करें: अत्यधिक शैम्पू का उपयोग बालों को सूखा कर सकता है और झड़ने की समस्या को बढ़ा सकता है. सबसे पहले तो आप सही शैंपू का चुनाव करें और फिर इससे बाल धोएं. आप शैंपू में पानी मिलाकर अगर बाल धोते हैं तो इससे आपके बाल सॉफ्ट भी होते हैं और कम केमिकल के संपर्क में आते हैं. बाल धोने के लिए आप मार्केट में मिलने वाले शैंपू की जगह घर के घरेलू नुस्खे से बने शैंपू भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

तेल मालिश: बालों की मालिश करने से उनकी रूकी हुए नसे खुल जाती हैं और बालों का झड़ना कम होता है. नारियल तेल, बादाम तेल, और जैतून तेल बालों के लिए फायदेमंद होते हैं.

हेल्दी लाइफस्टाइल: नियमित व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना, और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

ज्योतिष और आयुर्वेदिक सलाह: अगर बालों की झड़ने की समस्या गंभीर है तो आप एक प्राकृतिक ज्योतिषी या आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेने के बारे में भी सोच सकते हैं. वो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए आपको सही उपाय और उपचार का सुझाव दे पाएंगे.

यह भी पढ़ें: Hair fall Astrology: क्यों झड़ते हैं बाल... कुंडली के किस ग्रह में है गड़बड़

यह ध्यान देने योग्य है कि बालों की झड़ने के पीछे विभिन्न कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ गंभीर मेडिकल समस्याएं भी हो सकती हैं. तो आप सबसे पहले किसी एक्सर्ट की राय लें और फिर उसका सही उपचार करें. ऊपर दिए गए सभी टिप्स आपके लिए फायदेमंद हैं. अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी ये समस्या काफी हद तक कम हो सकती है. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यू ही जुड़े रहिए