logo-image

Diabetic Patients: शुगर के मरीजों के लिए कौन से फूड्स हैं फायदेमंद, हमेशा मधुमेह रहेगी कंट्रोल

Diabetic Patients: मधुमेह, जिसे शुगर भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर रक्त शर्करा (ग्लूकोज) को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता है.

Updated on: 17 Feb 2024, 11:25 AM

नई दिल्ली :

Diabetic Patients: मधुमेह, जिसे शुगर भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर रक्त शर्करा (ग्लूकोज) को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता है. ग्लूकोज शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, लेकिन यदि यह रक्त में बहुत अधिक जमा हो जाता है, तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. मधुमेह एक रोग है जिसमें शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन का उत्पादन कम होता है या फिर उसका सही रूप से उपयोग नहीं होता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर के खून में ग्लूकोज को उपयोग के लिए प्रबंधित करने में मदद करता है. मधुमेह के कारण, शरीर में उचित स्तर पर ग्लूकोज का प्रबंधन नहीं हो पाता, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है.

मधुमेह के मरीजों के लिए अपनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है.

कुछ खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं

 फल और सब्जियां

फल और सब्जियां फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. फल और सब्जियां कम कैलोरी और वसा वाले होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत हैं. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. साबुत अनाज कम कैलोरी और वसा वाले होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

फलियां

फलियां फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत हैं. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. फलियां कम कैलोरी और वसा वाले होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

नट्स और बीज

नट्स और बीज फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत हैं. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. नट्स और बीज कम कैलोरी और वसा वाले होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

मछली

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है. ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. मछली कम कैलोरी और वसा वाला होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है.

 दही

दही प्रोटीन, कैल्शियम, और प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है. प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. प्रोबायोटिक्स पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.

अंडे

अंडे प्रोटीन, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत हैं. प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. अंडे कम कैलोरी और वसा वाले होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

दलिया

दलिया फाइबर, बीटा-ग्लूकन, विटामिन और खनिज का अच्छा स्रोत है. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. बीटा-ग्लूकन एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में विशेष रूप से प्रभावी होता है.

 मेथी

मेथी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक जड़ी-बूटी है. मेथी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.

Read also: Benefits Of Crying: सेहत के लिए वरदान है कभी-कभी रोना, शरीर को ऐसे मिलते हैं कई फायदे