logo-image

New Born Baby Massage: न्यू बॉर्न बेबी की मालिश के वक्त किन बातों का रखें ध्यान

How To Do New Born Baby Massage: जन्मे बच्चे या फिर नवाजत की देखभाल एक बड़ी चुनौती होती है. खास तौर पर छोटे और नाजुक बच्चे की मालिश करना हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

Updated on: 03 Jan 2024, 04:43 PM

New Delhi:

New Born Baby Massage:  नए बच्चे के आगमन का समय हमेशा हर परिवार के लिए सबसे खास होता है. परिवार में नए सदस्य के स्वागत के लिए कई तरह के जतन किए जाते हैं. हालांकि इन सबके बीच बच्चे की सेहत को लेकर विशेष ध्यान दिया जाता है. बच्चे की सेहत के लिए उसकी मालिश बहुत जरूरी होती है. नवजात के बड़े होने में उसकी मालिश का भी अहम रोल होता है. हालांकि मौजूदा लाइफस्टाइल के बीच अगर माता-पिता दोनों ही वर्किंग हैं तो बच्चे की देखभाल को लेकर अकसर वे दूसरों पर निर्भर होते हैं. घर में कोई बड़ा सदस्य है तो ठीक है वरना मेड ही उनके बच्चों की देखभाल करती है.

ऐसे में अगर बच्चे की मालिश ठीक ढंग से नहीं जाए तो मुश्किलें खड़ी हो सकती है. यही वजह है कि नवजात की मालिश के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. जब भी न्यू बोर्न बेबी की मालिश करें इन टिप्स को फॉलो जरूर करें. 

यह भी पढ़ें - Causes of Cancer: कैंसर होने के कारण क्या हैं, जानें इसका बचाव और इलाज

1. मिलनसर और शांत माहौल:
न्यू बॉर्न बेबी के लिए सबसे जरूरी चीज होती है उसके मुताबिक माहौल. मालिश के वक्त भी बच्चे को ऐसा वातावरण दें जो उसके लिए मिलनसर और शांत हो. बच्चा इस समय को नहीं जानता कि क्या हो रहा है, इसलिए मिलनसरता उसकी आत्मशक्ति को बढ़ा सकती है. 

2. ड्राय और वार्म प्लेस:
जब न्यू बोर्न बेबी की मसाज या मालिश करें उस वक्त जगह सूखी होना चाहिए. इस बात का जरूर ध्यान रखें. इसके अलावा उपयुक्त तेल का भी चयन करें. जिस जगह पर आप मालिश कर रहे हैं वो ज्यादा ठंडी नहीं होना चाहिए वहां बहुत ज्यादा हवा ना चल रही हो. या फिर एसी या कूलर ना चल रहा हो इस बात का भी ध्यान रखें. 

3. बच्चे की प्रकृति की पहचान:
मालिश करते वक्त अपने बच्चे की प्रकृति का बहुत ध्यान रखना होता है. वैसे तो नवजात बच्चों की शारीरिक संरचना काफी नाजुक होती है. लेकिन फिर भी लड़के और लड़की की मालिश के दौरान उनके शरीर के अंगों या प्रकृति को समझना जरूरी है. इससे भविष्य में होने वाले किसी नकुसान से बचा जा सकता है. 

4. मुद्रा और समझदारी:
 बच्चे के साथ सहानुभूति और मुद्रा का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है. जब आप मालिश करते हैं एक तरह से करें यानी ऊपर से नीचे की तरफ कर रहे हैं तो इसी पैटर्न में करें. अगर नीचे से ऊपर कर रहे हैं तो इसी पैटर्न में करने से मसल्स मजबूत होते हैं और नुकसान के चांस कम होते हैं. 

5. गले और पीठ का ध्यान:
मालिश के दौरान बच्चे के गले और पीठ का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इन स्थानों पर बराबरी से मालिश की जानी चाहिए. इससे उसका पूरा शरीर सुखद महसूस करेगा. 

6. धूप और हवा का ध्यान:
मालिश के बाद बच्चे को सूरज की किरणों और ताजगी वाली हवा का अनुभव कराने के लिए उसे धूप में लेकर जाएं. इससे ना सिर्फ नसों में रक्त का प्रवाह बढ़ेगा साथ ही हड्डियों में भी मजबूती आएगी. 

7. ममता और समर्थन:
न्यू बॉर्न बेबी की मसाज के दौरान बच्चे को ममता और समर्थन का अनुभव होना चाहिए. उसके साथ बात करें उसे लोरी या गाना गाते हुए भी मालिश करेंगे तो उसे बेहतर महसूस होगा. जब आप उसके साथ बातें करेंगे तो वह ज्यादा सुरक्षित महसूस करेगा. 

न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल एक बड़ा टास्क होता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ना सिर्फ आप इसे बेहतर तरीके से कर पाएंगे बल्कि एंजॉय भी करेंगे.