logo-image

Happy Harmones: हैप्पी हार्मोंस क्या है, ये शरीर में कैसे बनते हैं और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है

Happy Harmones:

Updated on: 04 Mar 2024, 02:18 PM

नई दिल्ली:

Happy Harmones: "हैप्पी हार्मोन्स" वे हार्मोन्स होते हैं जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य और खुशी को नियंत्रित करते हैं. इन हार्मोन्स का सही स्तर हमारे विचारों, भावनाओं, और भावनात्मक स्थितियों को प्रभावित करता है. खुशहाल हार्मोन्स में शामिल होते हैं सेरोटोनिन, डोपामाइन, और एंडोर्फिन. सेरोटोनिन खुशी और संतुष्टि के लिए जिम्मेदार होता है, जबकि डोपामाइन स्वास्थ्य, उत्साह, और प्रेरणा के साथ जुड़ा होता है. एंडोर्फिन स्वास्थ्य और खुशी को बढ़ावा देने में मदद करता है और तनाव को कम करता है. इन हार्मोन्स का सही स्तर हमें खुशहाल, संतुष्ट, और सकारात्मक बनाता है, जबकि उनका अभाव अवसाद, चिंता, और स्त्रेस का कारण बन सकता है. नियमित व्यायाम, आहार, और ध्यान के माध्यम से इन हार्मोन्स का सही स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है.

हैप्पी हार्मोंस कितनी तरह के होते हैं? 

हैप्पी हार्मोन्स रसायन होते हैं जो मस्तिष्क में उत्पन्न होते हैं और मूड, नींद और भूख सहित कई महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. मुख्य चार हैप्पी हार्मोन होते हैं, डोपामाइन एक हार्मोन है जो आनंद, प्रेरणा और सीखने में भूमिका निभाता है. यह तब जारी होता है जब हम कुछ सुखद अनुभव करते हैं, जैसे कि स्वादिष्ट भोजन खाना या कोई लक्ष्य हासिल करना. सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह तब जारी होता है जब हम उज्ज्वल प्रकाश के संपर्क में आते हैं, व्यायाम करते हैं, या कार्बोहाइड्रेट खाते हैं. ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन है जिसे "प्रेम हार्मोन" के रूप में जाना जाता है. यह तब जारी होता है जब हम किसी को गले लगाते हैं, बच्चे को जन्म देते हैं, या यौन संबंध रखते हैं. यह बंधन, विश्वास और प्रसव में भूमिका निभाता है. एंडोर्फिन "प्राकृतिक दर्द निवारक" हैं जो शरीर द्वारा तब जारी किए जाते हैं जब हम दर्द या तनाव का अनुभव करते हैं. वे मूड को बेहतर बनाने और दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

कैसे बढ़ाएं हैप्पी हार्मोंस ? 

व्यायाम: व्यायाम एंडोर्फिन और सेरोटोनिन दोनों की रिहाई को ट्रिगर करता है.

पर्याप्त नींद लें: नींद सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, एक हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है.

स्वस्थ भोजन करें: एक स्वस्थ आहार आपके मस्तिष्क को हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

प्रियजनों के साथ समय बिताएं: सामाजिक संपर्क ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन की रिहाई को ट्रिगर करता है.

तनाव कम करें: तनाव कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ाता है, एक हार्मोन जो हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को बाधित कर सकता है.

हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ाने से आपके मूड, नींद और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.