logo-image

Urinary Tract Infection: पुरुषों में यूटीआई इन्फेक्शन के लक्षण, कारण और इलाज

Urinary Tract Infection: यूटीआई (यूरीनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) की परेशानी पुरुषों में आम है. लेकिन ये क्यों होती है और इसका सही इलाज क्या है आइए जानते हैं.

Updated on: 26 Mar 2024, 05:49 PM

नई दिल्ली :

Urinary Tract Infection: यूटीआई (यूरीनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) एक ऐसी स्थिति है जिसमें यूरिन एरिया में संक्रमण हो जाता है. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कम आम है. पुरुषों में यूटीआई इन्फेक्शन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो मूत्रमार्ग को प्रभावित करती है. यह इन्फेक्शन मूत्र में बैक्टीरिया की वजह से होता है और यह पुरुषों के लिए अधिकतर उम्र के साथ होता है. यूटीआई इन्फेक्शन के लक्षण में पेशाब के दौरान जलन, पेशाब के साथ खून का आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द और बार-बार पेशाब आने की इच्छा शामिल हो सकती है. यदि ये लक्षण हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यूटीआई इन्फेक्शन का इलाज बैक्टीरियल इंफेक्शन के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग करके किया जा सकता है. इसके साथ-साथ, प्राकृतिक उपचार जैसे कि पानी की अधिक संख्या में पेशाब करना, उपयुक्त पौष्टिक आहार लेना और नियमित व्यायाम करना भी मददगार हो सकता है.

लक्षण: पेशाब करते समय दर्द या जलन, यह यूटीआई का सबसे आम लक्षण है. आपको दिन में कई बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है, भले ही आपके मूत्राशय में बहुत अधिक मूत्र न हो. पेशाब शुरू करने में कठिनाई हो सकती है या पेशाब की धारा कमजोर हो सकती है. आपके मूत्र में रक्त दिखाई दे सकता है. पेट के निचले हिस्से में दर्द या ऐंठन महसूस हो सकती है. बुखार और ठंड लगना महसूस हो सकता है. मतली और उल्टी महसूस हो सकती है.

कारण:

ई. कोलाई: यह यूटीआई का सबसे आम कारण है. यह एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो आंतों में पाया जाता है.

अन्य बैक्टीरिया: अन्य प्रकार के बैक्टीरिया भी यूटीआई का कारण बन सकते हैं, जैसे कि स्टैफिलोकोकस और एंटरोकोकस.

यौन संचारित रोग: कुछ यौन संचारित रोग (एसटीडी), जैसे कि क्लैमिडिया और गोनोरिया, यूटीआई का कारण बन सकते हैं.

यूरिन एरिया में रुकावट: मूत्र पथ में रुकावट, जैसे कि गुर्दे की पथरी या ट्यूमर, यूटीआई का कारण बन सकती है.

इलाज: यूटीआई का इलाज आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है. दर्द और जलन को कम करने के लिए आप दर्द निवारक दवाएं ले सकते हैं. आपको खूब सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए, जैसे कि पानी और रस, ताकि आपके मूत्राशय से बैक्टीरिया को बाहर निकाला जा सके.

यूटीआई को रोकने के लिए दिन में कई बार पेशाब करें और पेशाब करने के बाद अपने गुप्तांगों को अच्छी तरह से धोएं. यौन संबंध के बाद पेशाब करने से मूत्र पथ से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. खूब सारे तरल पदार्थ पीने से आपके मूत्र पथ को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. क्रैनबेरी रस में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो मूत्र पथ में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोक सकते हैं. अगर आपको यूटीआई के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

पुरुषों में यूटीआई महिलाओं की तुलना में कम आम है क्योंकि पुरुषों में मूत्र पथ महिलाओं की तुलना में लंबा होता है. पुरुषों में यूटीआई का सबसे आम कारण ई. कोलाई है. यूटीआई का इलाज आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है.

Read Also:Recovery After Delivery Tips: डिलिवरी के बाद जल्दी रिकवर कराने वाले देसी नुस्खे