logo-image

Skin Disease: बारिश के मौसम में स्कीन संबंधित समस्या, करें ये उपाय मिलेगी तुरंत राहत

Skin Disease: पुरे देश में बरसात का मौसम चल रहा है. ऐसे सीजन में स्कीन से संबंधित बीमारियां बहुत तेजी से फैलते हैं. बारिश के मौसम में नमी की कारण स्कीन से संबंधित बीमारियां बहुत होती है और लोगों को कई बार इसकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐ

Updated on: 20 Jul 2023, 11:01 AM

highlights

  • नीम बहुत ही फायदेमंद होता है
  • स्कीन संबंधित समस्या के लिए रामबाण
  • दाद खाज-खुजली के लिए लाभदायक 

नई दिल्ली:

Skin Disease: पुरे देश में बरसात का मौसम चल रहा है. ऐसे सीजन में स्कीन से संबंधित बीमारियां बहुत तेजी से फैलते हैं. बारिश के मौसम में नमी की कारण स्कीन से संबंधित बीमारियां बहुत होती है और लोगों को कई बार इसकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बहुत जरुरी हो जाता है कि आप अपने स्कीन का खास ख्याल रखें और इससे बचे रहें. आज आपकों हम बताएंगे की कैसे आप इस बारिश के मौसम में अपने स्कीन का ख्याल रख सकते हैं और इनसे बच सकते हैं. 

नीम के फायदे

स्कीन से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए नीम का उपयोग कर सकते हैं. स्कीन इंफेक्शन से बचने के लिए नीम का लेप लगाना फायदेमंद होता है. इन बीमारियों से बचने के लिए साफ और सूखे कपडे़ पहनने चाहिए और शरीर को गिला नहीं छोड़ना चाहिए. पानी के ज्यादा इस्तेमाल करने से दाद, खुजली के प्रोब्लम बढ़ जाता है. इन सब के लिए नीम के पत्ते का उपयोग करना चाहिए. 

गुणकारी पेड़

नीम को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी कहा जाता है. इस पेड़ की पत्तियां, फल, फूल, बीज, छाल, लकड़ी और जड़ सब फायदेमंद और औषधीय है. इसमें एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल जैसे तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से स्कीन संबंधित बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

इसके लिए करीब 10 ग्राम नीम के पेड़ का छाल, नीम का बीज और इसके पत्ते को एक साथ पीस लें इसके बाद इसकों अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब जहां भी स्कीन से संबंधित बीमारी दाद, खाज-खुजली है वहां इसका लेप लगाएं इससे आपकों काफी फायदा मिलेगा. अगर आपके बहुत ज्यादा पिंपल्स निकल रहे है तब भी इस लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं ये आपकों कुछ ही दिनों राहत दिलाएगा.  

एक्जिमा में लाभ

अगर आपको एक्जिमा की समस्या है तो नीम के पत्तों के रस को पट्टी में भिगोकर लगाने से काफी मदद मिलती है और एक्जिमा तेजी से ठीक होगा. दाद और घाव के लिए 10 से 12 पत्तियां ले और इसे पीसकर पेस्ट बना लीजिए और इसका उपयोग करें तुरंत आराम मिलेगा.