logo-image

बेवक्त क्यों न खाएं कुछ भी? एक क्लिक में जानें...

आजकल हर किसी की दिनचर्या ऑफिस और वर्कलोड की वजह से प्रभावित है. इससे न सिर्फ हमारा खाना बिगड़ता है, बल्कि सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

Updated on: 06 Jul 2023, 04:16 PM

नई दिल्ली:

किसी भी वक्त कुछ भी खा लेना खतरनाक है. दरअसल आजकल हर किसी की दिनचर्या ऑफिस और वर्कलोड की वजह से प्रभावित है. इस वजह से उनका खान-पान भी खराब हो गया है. कई लोग आधी रात डिनर करते हैं, तो कुछ उल्टा-सीधा खाते रहते हैं. ऐसे में तमाम तरह की बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश करती है, जो कभी-कभार गंभीर रूप ले लेती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी तरह का प्रोसेस्ड फूड हमारी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आइये जानें बेवक्त किसी भी चीज का सेवन करने से खुद को कैसे बचाएं.

मन करें, तो ये खाएं

अगर आपका भी मन बेवक्त स्नैक्स या कुछ भी खाने का करें, तो इसे खुद पर हावी न होने दें. क्योंकि ये आपके शरीर में खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. ऐसे में जब कभी कुछ खाने का मन करें, तो हेल्दी चीजों का सेवन करें. आप स्नैक्स क्रेविंग में फल और सब्जियां खा सकते हैं. यही नहीं अगर आपका मन कुछ बहुत ज्यादा स्वादिष्ट खाने का करे, तो बिना नमक वाले नट्स और थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं.

जल्दी खाएं रात का खाना 

अगर आप लेट सोचे हैं, तो भी इस तरह की परेशानी आपको हो सकती है. दरअसल कई शोधों में ये बात सामने आई है कि देर रात खाना खाने से वजन बढ़ने सहित तमाम तरह के जोखिम होते हैं. साथ ही शोध में पाया गया है कि खाना खाने के फौरन बाद सो जाना और भी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि इससे ब्लड में फैट बढ़ता है, जो आगे चलकर बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि देर रात खाना न खाएं. ज्यादा से ज्यादा 7-8 बजे के बीच डिनर कर लें, इसके बाद 2-3 घंटे के गैप के बाद 10 बजे के करीब सो जाएं, ताकि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे.