logo-image

गैस की यह दवा आपको बना सकता है कैंसर का मरीज, ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने जारी की चेतावनी

देशभर में कई जगहों पर बिना डॉक्टर के पर्ची के भी आसानी से मिलने वाली Ranitidine को लेकर ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने एक चेतावनी जारी की है.

नई दिल्‍ली:

देशभर में कई जगहों पर बिना डॉक्टर के पर्ची के भी आसानी से मिलने वाली रेनेटीडीन (Ranitidine) को लेकर ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने एक चेतावनी जारी की है. इस दवा का सेवन करने वालों को कैंसर (Cancer) हो सकता है. इस दवाई में कैंसर (Cancer) के कारकों का पता सबसे पहले अमेरिका की एफडीए (FDA)ने लगाया था और इस संबंध में अलर्ट जारी किया था. भारत में इस दवाई का उत्पादन करने वाली कंपनियों को तुरंत प्रभाव से इस दवा का उत्पादन रोकने के लिए कहा गया है. ड्रग कंट्रोलर के निर्देशों के तहत डॉक्टरों को यह सलाह जारी की गई है कि वे इस दवाई को मरीजों को लेने की सलाह ना दें.

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय ऐंटी-ऐसिडिटी दवा Ranitidine पर सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की और कहा है कि इसमें ऐसे रसायन पाए जाते हैं, जिससे कैंसर (Cancer) हो सकता है. Ranitidine का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्या ऐसिडिटी को कम करने के लिए किया जाता है. कई अन्य देशों के ड्रग रेगुलेटर ने भी इस दवा में हानिकारक रसायन पाए और इसे अपने यहां प्रतिबंधित किया है.

यह भी पढ़ेंः World Heart Day: पहचान लिजिए अपने दिल के इन 5 दुश्मनों को

द सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन जो भारत में दवाइयों की क्वॉलिटी, सेफ्टी और क्षमता-गुणवत्ता को नियंत्रित और विनियमित करने का काम करता है ने Ranitidine से जुड़े इस मामले को डीटेल एग्जामिनेशन के लिए एक्सपर्ट कमिटी को रेफर कर दिया है. यह पैनल देशभर में अलग-अलग ब्रैंड्स के नाम से बिक रही Ranitidine दवा की जांच करेगी.