BREAKING NEWS
  • करतारपुर गलियारे के लिए पाकिस्तान के PM इमरान खान को मिला यह सम्मान, इन सिख संगठनों ने दिया पुरस्कार- Read More »

जिम में ओवरट्रेनिंग करने से हो सकते है ये खतरनाक नुकसान

Akanksha Tiwari  |   Updated On : May 07, 2019 01:01:44 PM
(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  वर्कआउट करना फैशन बन गया है
  •  जिम में वर्कआउट करने से नुकसान भी हो सकता है
  •  जानें वर्कआउट के नुकसान के बारे में

नई दिल्ली:  

आजकल जिम में वर्कआउट (Gym Workout) करना फैशन और पैशन दोनों बन गया है. लेकिन जिम में वर्कआउट करने से नुकसान भी हो सकता है. टोन्ड बॉडी और बाईसेप, ट्राईसेप के शौक के चलते लोग बहुत कुछ कर रहे हैं. लेकिन देर तक और गलत तरह से जिम में वर्कआउट एक्सरसाइज और वेट ट्रेनिंग करना आपको नुकसान पहुंचा रहा है.

अगर आपको वर्कआउट के बाद थकान होना, मासपेशियों में दर्द, रात को नींद ना आना और सुस्ती महसूस होने पर भी आप लगातार जिम जा रहें हैं तो इससे आपको फायदा होने की बजाए नुकसान भी हो सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा वर्कआउट के नुकसान के बारे में...

यह भी पढ़ें- दिल के मरीजों के लिए ये खबर है खास, हो जाएं सावधान

मांसपेशियों में खिंचाव

वर्कआउट के बाद अगर दो दिनो तक मांसपेशियों में दर्द बना रहता है, जिससे आप अच्छे से एक्सरसाइज भी नहीं कर पा रहे तो आपको जिम जाने की बजाए कुछ देर आराम कर लेना चाहिए.

ओवरट्रेनिंग के नुकसान

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

ज्‍यादा कसरत करने से खून का दबाव बढ़ता है और शरीर से इंसुलिन और एचडीएल कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर घटता है. इसके चलते दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

पैरों में दर्द

वर्कआउट के बाद आपके पैरों में दर्द या थकान महसूस हो रही है और जॉगिग करने में भी परेशानी हो रही है तो इसका मतलब है की आप आराम करें. जिससे आपको आगे कोई परेशानी ना हो. वर्कआउट के वक्त आपको कोई चोट लग गई है तो थोडी देर के लिए जिम से तौबा करें और ठीक होने पर ही दोबारा ज्वाइन करें. इससे बार-बार उसी जगह पर चोट लगने का डर रहता है.

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

प्रतिरोधक क्षमता

हर रोज लगातार जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ता है. छोटी-छोटी बीमारियां सर्दी,जुकाम और खांसी होने का खतरा बढ जाता है.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

थकान

वर्कआउट करने के बाद थकान होने पर आराम जरूर करें ताकि शरीर दोबारा एक्सरसाइज करने के लिए फ्रैश हो सके. थकावट होने के बावजूद भी जिम जाने की गलती ना करें.

First Published: May 07, 2019 01:01:36 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो