logo-image

रात में दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, आपको मुश्किल में डाल सकती है आपकी यह आदत

Milk at Night or Morning: दूध को पूर्ण आहार यानी कंपलीट फूड का दर्जा प्राप्त है. इसके साथ ही दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी माना जाता है. क्योंकि दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है

Updated on: 25 Mar 2023, 05:45 PM

New Delhi:

Milk at Night or Morning: दूध को पूर्ण आहार यानी कंप्लीट फूड का दर्जा प्राप्त है. इसके साथ ही दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी माना जाता है. क्योंकि दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है. इसलिए यह हमें हड्डियों से लेकर और न जाने कितनी बीमारियों से बचाता है. यही वजह है कि हमारे बुजुर्ग हम पर बचपन से ही दूध पीने का दबाव बनाते रहे हैं और बड़ा होते-होते रात को दूध पीकर सोना हमारी आदत में शुमार हो जाता है. लेकिन कई बार रात को सोने से पहले दूध पीना हमें मुसीबत में डाल सकता है. जानिए कैसे-

राहुल गांधी की सांसदी खत्म करने वाले कानून के प्रावधान को सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती

1- दूध बढ़ाता है वजन- रात को दूध पीकर सोने की आदत आपका वजन बढ़ा सकती है. क्योंकि एक ग्लास दूध में लगभग 120 कैलोरी होती हैं. इसलिए सोने से पहले दूध पीने के चलते हमारी कैलोरी बर्न नहीं हो पाती, जो वजन और फैट में तब्दील हो जाती है.

2- अपच की समस्या- कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को दूध पीकर सोने से हमारा खाना ठीक से नहीं पच पाता, जिसकी वजह से अगली सुबह हमारा पेट साफ नहीं होता और अपच की समस्या बनी रहती है. अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो रात को दूध से दूरी बना लीजिए. विशेष तौर पर ठंडा दूध.

3- डिटोक्सीफिकेशन में बाधा- एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात को सोते समय हमारा लीवर बॉडी को डिटोक्सीफाई करता है. लेकिन दूध पीने से डिटोक्सीफिकेश का काम धीमा पड़ जाता है. ऐसे में आप कई तरह की पेट संबंधी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. विशेषज्ञों का तो यहां तक कहना है कि दूध में लैक्टोस और प्रोटीन होता है, जिसकी वजह से इसको रात को सोने से पहले नहीं पीना चाहिए. क्योंकि लैक्टोस के कारण इससे आपकी नींद स्लो हो जाती है. यहां तक कि कभी-कभी लोग अनिंद्रा का शिकार हो जाते हैं.