logo-image

Mental Health: इन आसान तरीकों से करें अपने दिमाग को दुरुस्त, तनाव दूर करने में भी मिलेगी मदद

Mental Health: बदलती लाइफस्टाइल में शरीर को बेहतर रखने के साथ-साथ दिमागी को भी दंतरुस्त रखना बहुत जरूरी है. कुछ तरीके आपकी मेटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Updated on: 08 Jan 2024, 03:38 PM

New Delhi:

Mental Health: मौजूदा लाइफस्टाइल की वजह से सेहत की तरफ ध्यान देना ही मुश्किल हो गया है. कई बार हम दिनभर काम करते हैं लेकिन 10 मिनट भी अपनी सेहत के लिए नहीं निकाल पाते हैं. नतीजा कम उम्र में बड़ी बीमारियां घेर लेती हैं. ऐसे में अगर आप अपने शरीर को खास तौर पर दिमाग को तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको जीवनशैली में बदलाव लाना ही पड़ेगा. मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में व्यायाम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी बहुत जरूरी लेकिन काम के चक्कर में हम इस पर ध्यान देना ही छोड़ देते हैं, नतीजतन चिड़चिड़ापन या फिर मानसिक रोक जैसी समस्याएं हमें घेर लेती है. ऐसे में कुछ तकीरे आपको कम वक्त में मेटल पीस देंगे बल्कि तनाव से भी दूर रखेंगे. 
 
यहां कुछ ऐसे व्यायाम तकनीक हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं:

1. योग:
योग मानसिक स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है. आसनों और प्राणायाम के माध्यम से आप अपने मन को शांति और स्थिरता की ओर ले जा सकते हैं. 

2. ध्यान:
ध्यान और मानसिक सशक्तिकरण की विशेष प्रणायाम तकनीकें मानसिक चिंता को कम करने में सहायक हो सकती हैं. 

3. प्रशिक्षण:
नियमित व्यायाम आपको एन्डोर्फिन रिलीज करने में मदद करता है, जो मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है. 

4. समधुर संगीत:
समृद्धि या शांति विभावना से भरा संगीत सुनना भी चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. जब आप समधुर संगीत सुनते हैं या फिर अपनी पसंद के गाने सुनते हैं तब भी आप अपने दिमाग को चुस्त करने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: सर्दियों में कैसे पूरी करें विटामिन D की कमी, धूप के अलावा ये भी हैं तरीके

5. प्रकृतिक के करीब जाना:
प्रकृति में हर रोग का इलाज छिपा है. जब आप प्रकृति के करीब खुद को लेकर जाते हैं तो निश्चित रूप से ना सिर्फ आपको फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ सुधारने में भी मदद मिलती है. 

6. दोस्तों और परिवार के साथ समय:
सोशल इंटरेक्शन करना और अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है. 

7. आरामदायक गतिविधियां:
मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए आरामदायक गतिविधियों में शामिल होना भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. जैसे कि पढ़ाई, लेखन, या कुछ पहेलियों को सुलझाना भी आपके लिए काफी अच्छा होगा. 

ये व्यायाम तकनीकें मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती हैं और आपको तंत्रिका और सकारात्मक रूप से बनाए रख सकती हैं.