logo-image

Diabetic Patients Winter Care: डायबिटीज के मरीज सर्दियों में क्या रखें अपना ध्यान, 10 पॉइंट में समझें

Diabetic Patients Winter Care: सर्दी के मौसम में शुगर मरीज विशेष रूप से रखें अपनी सेहत का ध्यान, करें इन टिप्स को फॉलो

Updated on: 30 Dec 2023, 03:27 PM

New Delhi:

Diabetic Patients Winter Care: भागती दौड़ी जिदंगी में सेहत का ध्यान न रख पाना एक आम परेशानी है. यही नहीं मौजूद लाइफस्टाइल का ही असर है कि हर घर में एक ना एक गंभीर बीमारियों से ग्रसित है. इनमें शुगर, ब्लड प्रेशर या फिर हार्ट जैसी बीमारियां प्रमुख रूप से शामिल हैं. खास तौर पर मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. यही वजह है कि शुगर पेशेंट को मौसम में हो रहे बदलावों के साथ खुद को फिट रखना बड़ी चुनौती है. सर्दियों का मौसम भी ऐसा ही मौका है जब शुगर मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती है.

ऐसे में ऐसी कौन सी बातें हैं जिनका डायबिटीज रोगियों को सर्दियों में विशेष रूप रखना चाहिए? यह सवाल कई लोगों के जहन में बना रहता है. लेकिन टाइम ना मिल पाने की वजह से लोग ठीक से खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. आइए 10 पॉइंट में समझते हैं कि सर्दियों में कैसे रखें अपना ध्यान.  

यह भी पढ़ें - Baby Winter Care: बच्चों की पहली सर्दी में 7 बातों का रखें ख्याल, सेहत रहेगी तंदरुस्त

शुगर के मरीजों के लिए सर्दियों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. ये कुछ सावधानियाँ हैं जो उन्हें बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में मदद कर सकती हैं. 

1. नियमित व्यायाम
कहते हैं व्यायाम हमारे शरीर को ना सिर्फ स्वस्थ्य रखता है बल्कि आपकी आयु भी बढ़ाता है. शुगर मरीजों के लिए सर्दियों के मौसम में व्यायाम करना बहुत फायदेमंद साबित होता है. अगर आप व्यायाम से जुड़े  हुए हैं तो निश्चित रूप से आप सर्दियों के मौसम में भी फिट रहेंगे. इससे आपकी मांस पेशियों से लेकर अन्य नसों को भी चुस्त रखने में मदद मिलती है. 

2. सही आहार
शुगर के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है होता है संतुलित आहार. रक्त में मधुमेह की मात्रा न बढ़े इसके लिए शुगर मरीजों को कई तरह के भोज्य पदार्थों की मनाही होती है. ऐसे में सर्दियों में ऐसे भोज्य पदार्थों से दूरी बना लें. इसके अलावा कम फैट, कम शर्करा और उचित पोषण वाला आहार लेना चाहिए.

3. नियमित जांच
शुगर मरीजों की इम्युनिटी अन्य लोगों के मुकाबले कुछ कमजोर होती है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में वायरल फीवर जैसी बीमारियां उनकी मुश्किलें बढ़ा सकती है. कोरोना के बाद तो ऐसे मरीजों को नियमित रूप से जांच करानी चाहिए ताकि सेहतमंद बने रहें. इसमें दवाओं से लेकर अन्य जांच प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

4.वजन का रखें ध्यान 
अधिक वजन के साथ शुगर और हृदय समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर आपका वजन बढ़ रहा है, तो इस पर नियंत्रण रखने के लिए कोशिश करें।

5.तंबाकू और शराब से बचें:
डायबिटीज के रोगियों को खान-पान के दौरान तंबाकू और ज्यादा शराब के सेवन से भी दूर रहना चाहिए. सर्दी के दिनों में इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए. 

6.स्ट्रेस से दूर रहें
शुगर मरीजों के लिए तनाव बड़ी बीमारी की तरह है. अगर ऐसे मरीज स्ट्रेस में रहते हैं तो इनकी ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के चांस और बढ़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि सर्दी के दिनों में मेडिटेशन या फिर योगा जरूर करें. 

7.अच्छी नींद
अच्छी नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी है. क्योंकि शरीर और ब्रेन को एक निश्चित समय के लिए रिलेक्स करना भी बहुत जरूरी है.ऐसे में शुगर मरीजों के लिए तो ये किसी दवा की तरह काम करता है. इसलिए सर्दियों में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है. 

8.वजन की निगरानी
डायबिटीज के मरीजों के लिए फिट रहना का गुरु मंत्र है अपने वजन को संतुलित रखना. अगर आपका वजन आपकी हाइट के मुताबिक सही नहीं है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. सही वजन का ध्यान रखें और अत्यधिक वजन से बचें. 

9.सही तरीके से हंसें
हंसी एक बेहतर दिल और शुगर मरीजों की सेहत का रास्ता हो सकती है, इसलिए अपने जीवन को हंसी भरे लम्हों से भर दें. इससे ना सिर्फ आपका ब्लड फिल्टर होता रहेगा बल्कि ग्लूकोज की मात्रा भी नियंत्रित रह सकती है. 

10.डॉक्टर के परामर्श
जब आप किसी बीमारी खास तौर पर ब्लड शुगर की बीमारी से ग्रसित हैं, जरूरी है कि आप अपनी शुगर को रेगुलर बेसिस पर मॉनिटर करें. यही नहीं डॉक्टर से भी समय-समय पर परामर्श लेते रहें.