logo-image

Urination Burning Home Remedies: पेशाब करते समय क्यों होता है जलन, जानें इलके कारण और घरेलू उपचार

Urination Burning Home Remedies: पेशाब में जलन के विभिन्न कारणों को समझने और उन्हें ठीक करने के लिए इस लेख में सरल और प्रभावी घरेलू उपचारों का लिखा गया है.

Updated on: 23 Mar 2024, 04:07 PM

नई दिल्ली:

Urination Burning Home Remedies: पेशाब में जलन के कई कारणों से हो सकतें है, जिसमें सबसे सामान्य कारण है यूरीन इन्फेक्शन. यूरीन इन्फेक्शन के कारण आमतौर पर आपके पेशाब के मार्ग में बैक्टीरिया की वृद्धि होती है, जो जलन का कारण बन सकती है. इसके अलावा, पेशाब में जलन  का कारण हो सकता है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो, जिससे पेशाब में उरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. यह समस्या अन्य कारणों जैसे कि सूजन, किडनी संबंधी समस्याएं, और स्त्रियों में योनि संक्रमण के कारण भी हो सकती है. अगर यह समस्या बार-बार हो रही है, तो डॉक्टर की सलाह लेना उचित है. पेशाब करते समय जलन होना एक आम समस्या है. कई घरेलू उपचार इस जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि ये उपचार गंभीर संक्रमण का इलाज नहीं हैं. अगर आपको तेज जलन, पेशाब में खून आना, या बुखार जैसे लक्षण हों तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

यहां कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो पेशाब की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं:

पानी भरपूर पीना: पर्याप्त मात्रा में पीने से पेशाब का रंग साफ होता है और मूत्र मार्ग में बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं. इससे जलन कम हो सकती है. 

नारियल पानी: नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स का अच्छा स्रोत है और पेशाब के पीएच को सही करने में मदद करता है.  

सेब का सिरका: सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं. ध्यान दें कि सेब का सिरका पतला करके ही पीना चाहिए.

दही: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो योनि और मूत्र मार्ग के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. 

क्रैनबेरी रस: क्रैनबेरी रस में कुछ तत्व होते हैं जो मूत्र मार्ग के संक्रमण से बचाव में मदद कर सकते हैं. हालांकि, इन तत्वों के  प्रभाव को लेकर अभी और शोध की जरूरत है. 

इन उपायों के साथ साथ आप विटामिन C से भरपूर आहार जैसे कि संतरा, नींबू और मौसमी जैसे फल विटामिन C से भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. सौंफ का पानी पीने से भी जलन कम हो सकती है. इस समय ढीले और सूती कपड़े पहनें और तंग अंडरवियर पहनने से बचें. लगातार शौचालय जाने की आदत को नजरअंदाज ना करें. अगर घरेलू उपचारों से कुछ दिनों में भी आराम नहीं मिलता है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: Egg White Benefits: अंडे के सफेद हिस्से में पाएं जाने वाला ये विटामिन दूर कर सकता हैं हड्डियों की समस्या