logo-image

Under Eye Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों को कैसे करें दूर, जानें घरेलू नुस्खे

Under Eye Dark Circles: क्या आंखों के नीचे आने वाले घेरों ने आपके चेहरे की सारी खूबसूरती छीन ली है, तो परेशान ना हों... ये घरेलू नुस्खे आपके दार्क सर्कल की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे

Updated on: 22 Jun 2023, 06:15 PM

नई दिल्ली:

Under Eye Dark Circles: क्या आप भी हैं अपनी आंखों के नीचे आने वाले काले घेरों से परेशान, तो आपको किसी मंहगी क्रीम या ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं हैं. आप घर में 5 रुपये से भी कम खर्च में अपने दार्क सर्कल से छुटकारा पा सकती हैं. किसी को कम उम्र में ही दार्क सर्कल आने लगते हैं तो किसी को बढ़ती उम्र में आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे से परेशानी होती है. दिनभर टीवी देखना, फोन देखना, लेपटॉप या कंप्यूटर पर काम करना या फिर देर रात सोने की वजह से आंखें के नीचे कालापन आना शुरु हो जाता है. कुछ लोगों के दार्क सर्कल की वजह तनाव भी होता है. खैर कारण कोई भी हो लेकिन आपकी आंखों के नीचे आने वाले ये काले घेरे आपकी सारी खूबसूरती को खराब कर देते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर रखे सामान से ही अपनी आंखों को खूबसूरत बना सकते हैं. कैसे, आइए जानते हैं. 

तनाव से होने वाले दार्क सर्कल
तनाव हमारी ज़िंदगी का दूसरा नाम बनता जा रहा है. बच्चों से लेकर बड़ों तक कोई इससे अछूता नहीं है. बच्चों को पढ़ाई का स्ट्रेस है तो बड़ों को कमाने और तमाम चीज़ों का. तनाव किसी भी तरह का हो इसका असर सबसे पहले आपके चेहरे पर दिखने लगाते हैं. अगर स्ट्रेस के कारण आपके चेहरे पर भी दार्क सर्कल दिखने लगे हैं तो रात को सोने से पहले ठंडे दूध को रूई में भिगोकर अपनी आंखों पर रखें. ऐसा करने से ना सिर्फ आप रिलेक्स फील करेंगे बल्कि आपके दार्क सर्कल भी कम होंगे. अगर  आपकी ऑयली स्किन है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. 

कंप्यूटर, टीवी की वजह से आने वाले काले घेरे
सारा दिन टीवी, फोन या कंप्यूटर में आंखे लगाए रखने वाले लोगों की आंखें भी खराब होने लगती है. इससे आपकी आंखों की रोशनी तो कम होती ही है लेकिन इस वजह से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे भी आने लगते हैं. ऐसे में जब भी आपको आंखों में थकान महसूस हो आप गुलाब जल को रूई में भिगोकर 5-10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखे. 

बदलते मौसम की वजह से आने वाले दार्क सर्कल
सबसे पहले स्किन पर बदलते मौसम का असर दिखने लगता है. जिन लोगों को मौसम के बदलाव के कारण दार्क सर्कल आने लगे हैं उन्हें नियमित रूप से बादाम तेल की 2 बूंदे अपनी आंखों पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करती चाहिए. ऐसा करने से आपकी स्किन को पूरी तरह से नरिश्मेन्ट मिलेगा और आंखों के नीचे आने वाला कालापन भी दूर होगा. 

उम्र की वजह से आने वाले दार्क सर्कल
बढ़ती उम्र के साथ जिन लोगों की आंखों के नीचे दार्क सर्कल आने लगे हैं उन्हें सिर्फ शहद में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों पर मलना चाहिए. दिन में 1 बार भी अगर आप अपनी आंखों पर शहद और नींबू के रस की मसाज करेंगे तो आपकी आंखों के नीचे आने वाली उम्र की लकीरें भी इससे कम हो जाएंगी

तो आप अगर अपनी खूबसूरती से करते हैं प्यार, अपनी आंखों को समझते हैं अनमोल तो ये घरेलू नुस्खे आपके फायदे के हैं. आज ही आप घर पर अपनी आंखों के दार्क सर्कल को दूर करने के लिए इन्हें अप्लाई करें. 
इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिये.