logo-image

Wrinkles Home Remedies: चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

Wrinkles Home Remedies: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. त्वचा का सिकुड़ना और ढीला हो जाना जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. आइए जानते है इसे हटाने के कुछ घरेलू उपाय

Updated on: 28 Mar 2024, 01:55 PM

नई दिल्ली:

Wrinkles Home Remedies: चेहरे की झुर्रियाँ व्यक्ति के उम्र और त्वचा की स्वास्थ्य से संबंधित होती हैं. यह त्वचा के कोलेजन और एलास्टिन के गिरावट के कारण होती हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ होती है. अतिरिक्त धूप, धूल, धूम्रपान, और अधिक स्क्रीन वक्ता की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए, उचित त्वचा की देखभाल, समय-समय पर मौसमी बदलावों के हिसाब से सूर्य संरक्षक लगाना, नियमित व्यायाम करना, स्वस्थ आहार खाना, और पर्याप्त पानी पीना झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू नुस्खे

1. नियमित मालिश: चेहरे की मालिश नारियल तेल, जैतून का तेल या बादाम के तेल से करने से चेहरे की त्वचा का संचार बढ़ता है और झुर्रियां कम होती हैं.

2. शहद और निम्बू का उपयोग: शहद और निम्बू का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में नमी बनी रहती है और झुर्रियां कम होती हैं.

3. आलोवेरा: आलोवेरा का रस चेहरे पर लगाने से त्वचा की सूजन कम होती है और झुर्रियां भी कम होती हैं.

4. प्रोटीन और विटामिन ई की खुराक: प्रोटीन और विटामिन ई युक्त आहार खाने से चेहरे की त्वचा में उपयोगी प्रभाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं.

5. हरी पत्तियों का उपयोग: हरी पत्तियों को पीस कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में नमी बनी रहती है और झुर्रियां कम होती हैं.

6. रोज़ाना पानी पिएं: अधिक मात्रा में पानी पीना चेहरे की त्वचा को तरोताजा और स्वस्थ रखता है, जिससे झुर्रियां कम होती हैं.

7. चेहरे का संरचन: चेहरे को अधिक धूप और प्रदूषण से बचाने के लिए धुप में न जाएं और चेहरे को हमेशा स्क्रीन से बचाएं.

8. अच्छी नींद: अच्छी नींद लेना चेहरे की त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह त्वचा को रिलैक्स करता है और झुर्रियों को कम करता है.

इन घरेलू नुस्खों को नियमित रूप से अपनाकर चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है. यहां ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी नए उपाय को आजमाने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श लेना उत्तम होगा. साथ ही, स्वस्थ

Read Also:Fish Consumption in India: भारत के इस राज्य में होता हैं सबसे ज्यादा मछली का सेवन, जानें आंकड़े क्या कहते हैं